×

Record : जमीन पर रफ्तार के नए तूफान की तैयारी

seema
Published on: 21 Dec 2018 10:10 AM GMT
Record : जमीन पर रफ्तार के नए तूफान की तैयारी
X
Record : जमीन पर रफ्तार के नए तूफान की तैयारी

लंदन: 'ब्लडहाउंड एसएससी' की टीम ने रफ्तार का नया रिकॉर्ड बनाने का एलान किया है। टीम ऐसी सुपरसोनिक कार बनाने की तैयारी कर रही है जो 1,000 मील यानी 1,600 किमी प्रतिघंटा से ज्यादा की रफ्तार भर सके। ब्लडहाउंड एसएससी टीम को खरीदने वाले ब्रिटिश उद्ममी इयान वॉरहर्ट्स्ट खुद इस प्रोजेक्ट में दिलचस्पी ले रहे हैं।

ह भी पढ़ें : फिलीस्तीन पर बयान देने के बाद निशाने पर निक्की हेली, जानिए क्या है मामला

वॉरहर्ट्स्ट ने कहा, 'ब्लडहाउंड को खरीदने के बाद जिस तरह लोगों ने इसमें दिलचस्पी ली और अपने शुभकामना संदेश भेजे, उससे मैं अभिभूत हूं। इससे साफ पता चलता है कि दुनिया भर के लोगों के लिए यह अनोखा ब्रिटिश प्रोजेक्ट क्या मायने रखता है।' टीम के मुताबिक इस प्रोजेक्ट का खर्च 3.2 करोड़ डॉलर आएगा। इससे पहले जमीन पर सबसे तेज रफ्तार का रिकॉर्ड 1997 में थस्र्ट एसएससी ने बनाया था। वह पहला मौका था जब जमीन पर किसी वाहन ने साउंड बैरियर को तोड़ा था। साउंड बैरियर उस स्थिति को कहते हैं जिसमें कोई वस्तु ध्वनि की रफ्तार के बराबर गति हासिल कर लेती है और इस दौरान एक खास तरह के एयरोडायनैमिक प्रतिरोध का सामना करती है। विशेष डिजायन वाली उस कार को अमेरिकी राज्य नेवादा के ब्लैक रॉक रेगिस्तान में ब्रिटिश एयरफोर्स के फाइटर पायलट एंडी ग्रीन ने चलाया था।

ब्लडहाउंड प्रोजेक्ट की टीम के मुताबिक उनकी सुपरसोनिक कार, जेट और रॉकेट इंजन से चलेगी। ये दोनों इंजन कार को 1,35,000 से ज्यादा हॉर्स पावर की ताकत देंगे। टीम के मुताबिक फॉर्मूला वन रेस में भाग लेने वाली सारी कारों को मिला भी दें तो उनकी ताकत ब्लडहाउंड की कार से कम से कम छह गुना कम होगी।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story