×

Israel: हमास सरगनाओं पर लाखों डालर के इनाम, इजरायल ने गाजा में पर्चे बंटवाए

Israel: इजरायली सेना ने हमास के सीनियर नेताओं के सिर पर लाखों डालर के इनाम का ऐलान किया है। इजरायली सेना यानी आईडीएफ ने पूरे गाजा में पर्चे बंटवाए हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 15 Dec 2023 12:41 PM GMT
israel news
X

हमास सरगनाओं पर लाखों डालर के इनाम (न्यूजट्रैक)

Israel News: इजरायली सेना ने हमास के सीनियर नेताओं के सिर पर लाखों डालर के इनाम का ऐलान किया है। इजरायली सेना यानी आईडीएफ ने पूरे गाजा में पर्चे बंटवाए हैं जिसमें गाजा पट्टी में छिपे हुए हमास के सीनियर नेताओं के ठिकानों के बारे में जानकारी देने वाले को भारी इनाम देने का वादा किया गया है।

कितना है इनाम?

बांटे गए पर्चों में हमास के नेताओं के नाम और उनकी फोटो छपी है। साथ ही हर एक पर इनाम का ऐलान भी है। पर्चों में कहा गया है कि गाजा में हमास नेता याह्या सिनवार के बारे में जानकारी के लिए 4,00,000 डालर और उसके भाई मुहम्मद सिनवार के लिए 3,00,000 की पेशकश की जा रही है। खान यूनिस ब्रिगेड कमांडर राफा सलामा के स्थान के बारे में जानकारी प्रदान करने वालों को आईडीएफ द्वारा 2,00,000 का इनाम दिया जाएगा । जबकि हमास की सैन्य शाखा के प्रमुख मोहम्मद दीफ के बारे में जानकारी के लिए सेना 1,00,000 डॉलर देगी। आईडीएफ ने पर्चे में लिखा है कि - गोपनीयता की गारंटी है। पर्चे में कॉल करने के लिए एक फोन नंबर दिया गया है।

दक्षिण भाग गया है सिनवार

समझा जाता है कि याह्या सिनवार युद्ध शुरू होने के तुरंत बाद एक मानवीय काफिले में उत्तरी गाजा में गाजा शहर से दक्षिणी गाजा में खान यूनिस के पास भाग गया। शेजाइया और जबल्या में आत्मसमर्पण करने वाले हमास आतंकवादियों ने इजरायली सुरक्षा बलों को बताया है कि सिनवार सहित हमास नेता जमीनी स्थिति के बारे में सब कुछ जानने के बावजूद वास्तविकता से इनकार कर रहे थे। आईडीएफ प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हागारी ने कहा कि एक व्यापक भावना यह भी है कि भूमिगत हमास नेतृत्व को जमीन के ऊपर गाजा की जनता की परवाह नहीं है। इससे हमास के सैन्य संचालक भी बहुत चिंतित हैं।

खान युनिस में कार्रवाई तेज

इजराइल द्वारा हमास नेताओं की तलाश तेज करने के साथ ही शरणार्थी कैंप खान यूनिस में आईडीएफ की कार्रवाई तेज हो गई है। कुछ हफ्ते पहले आईदीएफ ने बताया था कि माना जाता है कि सिनवार और दीफ दक्षिणी गाजा में खान यूनिस में छिपे हुए थे। खान यूनिस में बड़ी संख्या में फलस्तीनी रहते हैं।

अब गिनती के दिन

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि हमास के नेता याह्या सिनवार के दिन गिनती के रह गए हैं। इस अधिकारी ने कहा - मुझे यह भी कहना सुरक्षित है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि इसमें कितना समय लगता है...लेकिन न्याय दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिनवार के हाथ अमेरिकी खून से सने हैं। वर्तमान में गाजा में बंधक बनाए गए लगभग 135 बंधकों में आठ अमेरिकी नागरिक और स्थायी निवासी बचे हैं, जबकि 7 अक्टूबर को हमास के आतंकवादी हमले के दौरान 38 अमेरिकी मारे गए थे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story