×

Sirisha Bandla: भारत की सिरिशा बांदला नें अंतरिक्ष में लहराया परचम, रिचर्ड ब्रैनसन के साथ तय किया सफर

अंतरिक्ष यात्रा करने गए वर्जिन ग्रुप के संस्थापक अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन Richard branson) धरती पर वापस लौट आए हैं । इस मशीन के साथ ही भारत मूल की सिरिशा बांदला (Sirisha Bandla) नें भी इतिहास रच दिया है ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 12 July 2021 7:39 AM GMT
Sirisha Bandla returned from space trip
X

शीरिषा बांदला (फोटो : सौ.से सोशल मीडिया ) 

Sirisha Bandla: अंतरिक्ष यात्रा करने गए वर्जिन ग्रुप के संस्थापक अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन Richard branson) धरती पर वापस लौट आए हैं । उनका ये सफर करीब 56 मिनट का रहा । ब्रैनसन वर्जिन गैलेक्टिक के 'वीएसएस यूनिटी' के चालक दल के उन 6 सदस्यों में से एक रहे । इसे भारतीय समयानुसार न्यू मैक्सिको से रात 8 बजे लांच किया गया था । इस मशीन के साथ ही भारत मूल की सिरिशा बांदला (Sirisha Bandla) नें भी इतिहास रच दिया है ।

इस यात्रा को लेकर रिचर्ड ब्रैनसन का कहना है कि ये उनका जीवन भर का अनुभव रहा । ये 1.5 घंटे की उड़ान थी । 17 साल की कठिन मेहनत के बाद उन्हें इस ऊंचाई पर पहुंचने का मौका मिला । अंतरिक्ष की यात्रा से लौटने के बाद रिचर्ड ब्रैनसन ने सिरिशा बांदला को कंधे पर बिठाकर यात्रा का जश्न कुछ इस तरह से मनाया ।

अंतरिक्ष में जाने वाली तीसरी भारतीय महिला

इसी के साथ अंतरिक्ष की यात्रा करने वाली भारत की सिरिशा बांदला अंतरिक्ष में जाने वाली तीसरी भारतीय महिला बन चुकी हैं । पहले कल्पना चावला नें अंतरिक्ष में उड़ान भरी थी । कल्पना चावला नें 2003 में अमरीकी स्पेस एजेंसी NASA के कोलंबिया मिशन में शामिल गई थी । सुनीता विलियम्स ने भी अंतरिक्ष की यात्रा की थी ।

अंतरिक्ष पर्यटन को बढ़ावा देना रहा मकसद

बता दें, रिचर्ड ब्रैनसन ने अचानक अंतरिक्ष यात्रा पर जाने की घोषणा की थी। वो अपनी इस उड़ान से अंतरिक्ष पर्यटन को बढ़ावा देना चाहते हैं । 'ब्लू ऑरिजिन' के जेफ बेजोस नें पहले ही 20 जुलाई को रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष में जाने की घोषणा की थी । लेकिन ब्रैनसन उनसे पहले ही अंतरिक्ष यात्रा को कर लौट आए हैं ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story