×

Rishi Sunak: जानिए कितनी सम्पति के मालिक हैं ऋषि सुनक, पत्नी अक्षता मूर्ति यूरोप की सबसे धनी महिलाओं में से एक

Rishi Sunak: पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक की गिनती ब्रिटेन के सबसे धनी राजनेताओं में होती है। वे 2001 से 2004 तक निवेश बैंक, गोल्डमैन सैक्स के विश्लेषक थे।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 July 2022 10:35 AM GMT
Rishi Sunak, wife Akshata Murthy
X

ऋषि सुनक अक्षता मूर्ति (फोटो: सोशल मीडिया )

Rishi Sunak: ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री और मौजूदा प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Prime Minister Boris Johnson) को पद छोड़ने के लिए विवश करने वाले ऋषि सुनक (Rishi Sunak) इन दिनों पूरी दुनिया में छाए हुए हैं। भारतीय मूल के सुनक ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बनने की रेस में सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी में सबसे आगे चल रहे हैं। बुधवार को एलिमिनेशन राउंड की वोटिंग में 88 वोट हासिल कर वो शीर्ष पर रहे। अगर सुनक पीएम पद की रेस जीत जाते हैं तो वह एक इतिहास रच देंगे। इसलिए दुनियाभर की नजर उन पर है।

ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति (Akshata Murthy) बेशुमार दौलत के मालिक हैं। दोनों की संपत्ति ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से भी कहीं अधिक है। तो आइए एक नजर उनकी संपत्ति पर डालते हैं, जिस पर इन खूब चर्चा हो रही है।

बेशुमार दौलत के मालिक सुनक

पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक की गिनती ब्रिटेन के सबसे धनी राजनेताओं में होती है। वे 2001 से 2004 तक निवेश बैंक, गोल्डमैन सैक्स के विश्लेषक थे और बाद में दो हेज फंडों में हिस्सेदार भी रहे। इसके अलावा सांसद और चांसलर के रूप में उनका सरकारी वेतन 1,51,649 पाउंड है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, South Kensington, लंदन में एक पांचबेडरूम टॉनहाउस है, जिसकी कीमत 4.5 मिलिनय पाउंड है। इसे उन्होंने 2010 में खरीदा था। उनके संसदीय क्षेत्र रिचमंड स्थित किर्बी सिगस्टन गांव में 1.5 मिलियन पाउंड का ग्रेड II-सूचीबद्ध मनोर हाउस है, जिसे 2015 में खरीदा गया था। इसके अलावा Santa Monica, California में एक पेंटहाउस अपार्टमेंट भी है।

सुनक की पत्नी की संपत्ति

ऋषि सुनक ने अक्षता मूर्ति से 2009 में शादी की थी। जानकारी के मुताबिक, दोनों स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ने के दौरान मिले थे। अक्षता और सुनक की दो बेटी कृष्णा और अनुष्का है। अक्षता मूर्ति दिग्गज भारतीय आईटी कंपनी इंफोसिस के फाउंडर एनआर नारायणमूर्ति की बेटी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 42 वर्षीय अक्षता मूर्ति के पास एक अरब डॉलर यानी 7600 करोड़ रूपये मूल्य के इंफोसिस के शेयर मौजूद हैं। संडे टाइम्स रिच लिस्ट के मुताबिक, ये आंकड़ा ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की संपत्ति से डबल है। रिपोर्ट के अनुसार, महारानी एलिजाबेथ की प्राइवेट संपत्ति 460 मिलियन डॉलर यानी 3400 करोड़ रूपये की है।

कौन हैं ऋषि सुनक

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथम्पैटन में हुआ था। भारतीय मूल के उनके माता – पिता ईस्ट अफ्रीका से ब्रिटेन आए थे। पिता डॉक्टर जबकि मां दवाखाना चलाती थीं। सुनक ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है। कुछ समय नौकरी करने के बाद 2015 में वह राजनीति में आए। वह पहली बार यार्कशायर के रिचमंड से जीतकर ब्रिटिश संसद पहुंचे थे। सुनक पहली बार तब सुर्खियों में आए थे, जब उन्होंने ब्रिटिश संसद में गीता पर हाथ रख कर शपथ ली थी। ब्रेग्जिट का समर्थन कर वह कंजरवेटिव पार्टी में काफी ऊपर तक पहुंच गए थे। कोरोनाकाल के दौरान वित्त मंत्री रहते हुए उनके कार्यों का आज भी काफी सराहा जाता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story