×

Rishi Sunak: ब्रिटेन में PM का ऐलान, भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री होंगे ऋषि सुनक

Rishi Sunak : भारतीय मूल के ऋषि सुनक उनके इस्तीफे के बाद एक बार फिर प्रधानमंत्री की रेस में हैं। मगर, इस बार ऋषि सुनक की रफ्तार टॉप गियर में है। वो सबसे आगे चल रहे हैं।

aman
Written By aman
Published on: 24 Oct 2022 1:08 PM GMT (Updated on: 24 Oct 2022 1:08 PM GMT)
rishi sunak may be new prime minister of uk britain boris johnson out pm race
X

Rishi Sunak (Social Media)

Rishi Sunak News : ब्रिटेन में सियासी हलचलें तेज हैं। लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद यूनाइटेड किंगडम (UK) की सियासत नित नई करवटें ले रहा है। कभी लिज ट्रस से हार का सामना करने वाले भारतीय मूल के ऋषि सुनक उनके इस्तीफे के बाद एक बार फिर प्रधानमंत्री की रेस में हैं। मगर, इस बार ऋषि सुनक की रफ्तार टॉप गियर में है। वो सबसे आगे चल रहे हैं।

ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ही ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने वाले हैं। वहीं, उनके प्रतिद्वंद्वी माने जा रहे बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने पीएम पद की रेस से खुद को अलग कर लिया है। जॉनसन ने चुनाव न लड़ने का ऐलान किया है। अब ऋषि सुनक के सामने सिर्फ पेनी की चुनौती है।

सुनक को 145 सांसदों का समर्थन

भारतीय मूल के ऋषि सुनक को ब्रिटिश संसद के 145 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है। ये आंकड़े शीर्ष पद हासिल करने के लिए आवश्यक 100 अंकों से कहीं ज्यादा हैं। आपको बता दें कि, बीते हफ़्तों में लिज ट्रस से चुनाव हारने के बाद से ही सुनक प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव लड़ने के नए प्रयास में जुटे थे। दरअसल, लिज ट्रस की आर्थिक नीतियों ने उनका बेड़ा गर्क किया। और सुनक लगातार ब्रिटिश अर्थव्यवस्था को ऊंचाइयों पर ले जाने की बात करते रहे हैं।

'मैं अपनी अर्थव्यवस्था को ठीक करना चाहता हूं'

ऋषि सुनक ने एक दिन पहले ही कहा था, 'मैं अपनी अर्थव्यवस्था को ठीक करना चाहता हूं। भारतीय मूल के इस पूर्व चांसलर ने अपनी व्यापक रूप से अपेक्षित उम्मीदवारी की पुष्टि करते हुए एक संक्षिप्त बयान दिया। जिसमें उन्होंने कहा, 'मैं ब्रिटेन की इकॉनमी को ठीक करना चाहता हूं। साथ ही, अपनी पार्टी की एकजुटता के लिए काम करना चाहता हूं। अपने देश के लिए काम करना चाहता हूं।

बोरिस जॉनसन रेस से बाहर

वहीं, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अब UK में जारी पीएम की रेस से बाहर हो गए हैं। उनके समर्थकों की ओर से ये दावा जरूर किया गया कि जॉनसन के पास ब्रिटिश संसद के 100 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है। लेकिन, ब्रिटिश मीडिया के रिपोर्ट्स उनकी ओर से किए जा रहे इस दावे से इत्तेफाक नहीं रखते। वहीं, जॉनसन ने स्वयं को प्रधानमंत्री पद की रेस से बाहर कर लिया है। साथ ही कहा, कि वह 'संसद में एक संयुक्त पार्टी' का नेतृत्व नहीं करेंगे।

सुनक ने की जॉनसन की तारीफ

बोरिस जॉनसन की खुद को पीएम रेस से अलग करने के बाद ऋषि सुनक ने उनके ब्रेक्सिट (Brexit), कोरोना वैक्सीन रोल आउट तथा यूक्रेन युद्ध सहित कई कठिन चुनौतियों के दौरान देश का नेतृत्व करने के लिए अपने पूर्व प्रधानमंत्री के नेतृत्व की प्रशंसा की। इसका जिक्र करते हुए उन्होंने एक ट्वीट भी किया।


aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story