×

Rishi Sunak News: सुनक की यूक्रेन यात्रा से पुतिन को नई चुनौती

Rishi Sunak Ukraine Visit : ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने यूक्रेन की यात्रा से ये संदेश दिया है कि रूसी के विरोध के बीच ब्रिटेन यूक्रेन के साथ मजबूती से खड़ा रहेगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 20 Nov 2022 1:55 AM GMT
Rishi Sunak meets Ukrainian President Zelensky
X

Rishi Sunak meets Ukrainian President Zelensky (Image Credit : Social Media)

Rishi Sunak Ukraine Visit : ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने यूक्रेन की यात्रा से ये संदेश दिया है कि ब्रिटेन, यूक्रेन के संग मजबूती से खड़ा हुआ है। ब्रिटेन शुरू से ही यूक्रेन के कट्टर पश्चिमी समर्थकों में से एक रहा है। उसने यूक्रेन को अब तक 2.7 अरब डॉलर की सैन्य सहायता दी है। यही वजह है कि यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने दोनों देशों को "सबसे मजबूत सहयोगी" बताया है। सुनक की यात्रा, रूसी राष्ट्रपति पुतिन के लिए भी एक बड़ी चुनौती है। रूस ने पहले ही चेतावनी भरे अंदाज़ में कहा है कि यूक्रेन में ब्रिटेन बहुत गहरे पैठ बनाये हुए है।

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने समर्थन के लिए यूक्रेन में व्यापक प्रशंसा हासिल की थी। उन्होंने बार-बार यूक्रेन का दौरा किया था। अब ऋषि सुनक यूक्रेन के नेताओं को आश्वस्त करना चाहते हैं कि उनके नेतृत्व में ब्रिटेन के रुख में कोई बदलाव नहीं होगा। हालांकि जब वह बोरिस जॉनसन के तहत यूके के ट्रेजरी प्रमुख थे, तो वह उच्च रक्षा खर्च के पक्षधर नहीं थे।

सुनक ने यूक्रेन के लिए 50 मिलियन पौंड के रक्षा सहायता पैकेज की घोषणा की है जिसमें 125 एंटी-एयरक्राफ्ट बंदूकें और तकनीक शामिल है, जो यूक्रेन को ईरान द्वारा आपूर्ति किए गए ड्रोन, राडार और एंटी-ड्रोन तकनीक से मुकाबला करने में मदद करेगी।

यूक्रेन ने पश्चिमी देशों से अधिक वायु रक्षा प्रणालियों का अनुरोध किया था क्योंकि रूस के हमलों से यूक्रेन के ऊर्जा बुनियादी ढांचे को अत्यधिक नुकसान पहुंचा है।

सुनक ने कही बड़ी बात

सुनक ने कहा कि - "आने वाले वर्षों में हम अपने पोते-पोतियों को आपकी कहानी बताएंगे, कितने गर्वित और संप्रभु लोग भयानक हमले के सामने खड़े हुए, आपने कैसे संघर्ष किया, आपने कैसे बलिदान दिया, आप कैसे जीत गए।" जवाब में, ज़ेलेंस्की ने सुनक के साथ यूरोपीय और यूक्रेनी ऊर्जा सुरक्षा की रक्षा की संभावनाओं और यूक्रेनी आकाश की रक्षा में हमारी क्षमताओं के साथ-साथ सामान्य रूप से रक्षा सहयोग पर चर्चा करने के बाद दोनों देशों के लिए सार्थक और उपयोगी यात्रा की प्रशंसा की।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story