×

Rishi Sunak Net worth: ब्रिटेन में एशियाई रईसों का बढ़ा दबदबा, सूची में ऋषि सुनक की भी एंट्री

Asian Rich List 2022 : इस साल की एशियाई अमीर सूची में ब्रिटेन के 16 अरबपति हैं। इस साल के जारी हुए इस सूची में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक एवं उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति को 17वां स्थान मिला है।

Krishna Chaudhary
Published on: 25 Nov 2022 5:10 AM GMT
Rishi Sunak
X

Rishi Sunak with his wife (Image Credit : Social Media)

Rishi Sunak Networth : 200 सालों तक भारतीय उपमहाद्वीप पर राज करने वाले ब्रिटेन में एशियाई मूल के लोगों का दबदबा बढ़ रहा है। यूके में रह रहे एशियाई मूल के लोगों की संपत्ति में लगातार इजाफा हो रहा है। इस साल की एशियाई अमीर सूची में ब्रिटेन के 16 अरबपति हैं, जो पिछले साल की तुलना में एक अधिक हैं। इस सूची में नई एंट्री हुई है, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद का शपथ लेकर इतिहास रचने वाले ऋषि सुनक की। सुनक एवं उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति को इस लिस्ट में 17वां स्थान मिला है।

हिंदुजा समूह शीर्ष पर कायम

लंदन के मेयर और पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश लीडर सादिक खान ने बुधवार को 24वें वार्षिक एशियाई कारोबारी पुरस्कार के दौरान 'एशियाई अमीरों की सूची 2022' की सूची जारी की। लिस्ट के मुताबिक, हिंदुजा फैमिली लगातार आठवीं बार 30.5 बिलियन पाउंड की अनुमानित संपत्ति के साथ शीर्ष पर कायम है। पिछले साल की तुलना में इसबार हिंदुजा परिवार की संपत्ति में 3 बिलियन पाउंड का इजाफा हुआ है। इस मौके पर हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन गोपीचंद हिंदुजा की बेटी रितु छाबड़िया भी मौजूद रहीं।

बता दें कि इस साल की सूची में एशियाई अमीरों की कुल संपत्ति 113.2 अरब पाउंड है, जो पिछले साल की तुलना में 13.5 अरब पाउंड अधिक है।

ऋषि सुनक और अक्षता के पास कितनी संपत्ति

'एशियाई अमीरों की सूची 2022' के मुताबिक, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति के पास 79 करोड़ पाउंड की अनुमानित संपत्ति है। लिस्ट में उन्हें 17वां स्थान मिला है। अक्षता दिग्गज भारतीय टेक कंपनी इंफोसिस के को-फाउंडर एन आर नारायणमूर्ति की बेटी हैं। उनके पास इंफोसिस में 690 मिलियन पाउंड की 0.93 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। सुनक और अक्षता के पास ब्रिटेन और यूएस में कई महंगी प्रोपर्टीज है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दंपति के पास लंदन में दो, यॉर्कशायर में 1 और लॉज एंजिल्स में एक घर शामिल है।

बैंकर से राजनेता बने ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथम्पैटन में हुआ था। उनके पूर्वज बंटवारे से पहले ही वर्तमान में पाकिस्तान के हिस्से वाले पंजाब से पूर्वी अफ्रीका चले गए थे। बाद में उनके पिता ब्रिटेन में आकर बस गए। उच्च शिक्षा के दौरान सुनक की मुलकात अक्षता से हुई और फिर दोनों ने विवाह कर लिया।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story