×

UK PM Post: ऋषि सुनक ब्रिटेन के पीएम दौड़ में सबसे आगे, जानें आगे क्या है कंजर्वेटिव पार्टी के नेता चुनने की प्रक्रिया

UK PM Post: ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री के चुनाव को लेकर सियासी हलचल तेज है। सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी के कई नेता खुद को प्रधानमंत्री पद का सबसे योग्य दावेदार मान रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 16 July 2022 9:05 AM GMT (Updated on: 16 July 2022 9:14 AM GMT)
UK Prime Minister race Rishi Sunak
X

UK Prime Minister race Rishi Sunak (image credit social media)

Click the Play button to listen to article

UK PM Post: ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री के चुनाव को लेकर सियासी हलचल तेज है। सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी के कई नेता खुद को प्रधानमंत्री पद का सबसे योग्य दावेदार मान रहे हैं। कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच दो दौर का मतदान हो चुका है। दोनों दौड़ में भारतीय मूल के पूर्व ब्रिटिश वित्त मंत्री ऋषि सुनक आगे रहे हैं। मगर अभी ये रेस यहीं पर समाप्त नहीं होने वाली है। अगले 5 दिन में तीन बार मतदान होगा। कहा जा रहा है कि 21 जुलाई तक इस प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है। ऐसे में सुनक को लेकर किसी भी नतीजे पर पहुंचना जल्दबाजी होगी।

पहले और दूसरे राउंड में आगे रहे ऋषि सुनक

बोरिस जॉनसन सरकार में बगावत की नींव रखने वाले ऋषि सुनक नए नेता के लिए पार्टी के अंदर हुए दो राउंड के मतदान में सबसे आगे रहे हैं। पहले राउंड में जहां उन्हें 88 वोट मिले थे, दूसरे राउंड में ये बढ़कर 101 हो गया। हालांकि दूसरे राउंड में वाणिज्य मंत्री पेनी मोर्डेंड से कड़ी टक्कर मिल रही है। पेनी को इस राउंड में 83 वोट मिले हैं, जबकि उन्हें पहले राउंड में 67 वोट मिले थे। दोनों राउंड में मुकाबला सुनक और पेनी के बीच ही नजर आया। दूसरे राउंड में इन दोनों के अलावा विदेश मंत्री लिज ट्रुस (64 वोट), पूर्व मंत्री केमी बाडेनोक (49 वोट) और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता टॉम टुगेनडैट 32 वोट पाकर रेस में अभी भी बने हुए हैं। वहीं भारतीय मूल की एटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन सबसे कम 27 वोट पाकर रेस से बाहर हो गई हैं।

आगे की प्रक्रिया क्या है

कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच अगले पांच दिनों में तीन राउंड की वोटिंग और होगी। हर बार सबसे कम वोट पाने वाले उम्मीदवार रेस से बाहर हो जाएंगे। ये प्रक्रिया तब तक चलेगी, जब तक केवल दो उम्मीदवार नहीं बच जाएंगे। फिर ये दोनों उम्मीदवार पूरे देश में जाएंगे और कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों से वोट मांगेंगे। दोनों उम्मीदवारों में से जिसे पार्टी के सदस्यों का अधिक समर्थन मिलेगा, वही कंजर्वेटिव पार्टी का नया नेता बनेगा और वही देश का प्रधानमंत्री भी होगा।

ऋषि सुनक से नाराज बोरिस जॉनसन

प्रधानमंत्री का पद अपने ही नेताओं के बगावत के कारण छोड़ने के लिए मजबूर हुए बोरिस जॉनसन ऋषि सुनक से खासे नाराज नजर आ रहे हैं। जॉनसन सुनक को इस बगावत का सूत्रधार मानते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोरिस जॉनसन सुनक को छोड़कर किसी दूससे उम्मीदवार का समर्थन करने के लिए तैयार हैं। रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि जॉनसन सुनक की बजाय विदेश मंत्री लिज ट्रुस को देश का अगला प्रधानमंत्री बनते हुए देखना चाहते हैं। बता दें कि ये जॉनसन ही थें, जिन्होंने ऋषि सुनक को वित्त मंत्री बनाया था। किसी समय दोनों नेता एक दूसरे के काफी करीब हुआ करते थे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story