×

Britain PM Race: ऋषि सुनक लड़ेंगे प्रधानमंत्री का चुनाव, बोले- 'ब्रिटेन के लिए कुछ कर गुजरना चाहता हूं'

ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री की रेस रफ़्तार पकड़ चुकी है। इसी कड़ी में रविवार को कंजरवेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक ने एक बार फिर प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव लड़ने की घोषणा की है।

aman
Written By aman
Published on: 23 Oct 2022 10:15 AM GMT (Updated on: 23 Oct 2022 10:30 AM GMT)
rishi sunak will contest the prime minister election of uk said i want to do something for britain
X

Britain PM Race: ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री की रेस रफ़्तार पकड़ चुकी है। इसी कड़ी में रविवार (23 अक्टूबर 2022) को कंजरवेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक (Conservative Party leader Rishi Sunak) ने एक बार फिर प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव लड़ने की घोषणा की है। सुनक ने कहा, कि वो ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को सुधारना चाहते हैं। उनकी पार्टी को एकजुट करने की कोशिश है। उन्होंने ब्रिटेन को खूबसूरत देश बताते हुए कुछ कर गुजरने की इच्छा जाहिर की। सुनक ने कहा, इसीलिए चुनाव में प्रधानमंत्री बनने के लिए खड़े हैं।

गौरतलब है कि, ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस ने 20 अक्टूबर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उनके इस्तीफे के बाद यूनाइटेड किंगडम में प्रधानमंत्री पद के लिए रेस शुरू हो चुकी है। इस रेस में अब जहां ऋषि सुनक खुलकर आ चुके हैं, वहीं पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन कान भी तेजी से आगे आ रहा है।

ऋषि सुनक ने किया ट्वीट

ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर एक पोस्ट कर अपनी मन की बात की। आपको बता दें कि, ऋषि सुनक ने हाल में संपन्न हुए आम चुनाव में लिज ट्रस के बाद सबसे ज्यादा मत पाकर दूसरा नंबर हासिल किया। दरअसल, पूर्व पीएम लिज ट्रस कर सुधारों का वादा कर सत्ता में आई थीं। मगर, उनके आर्थिक सुधार के लिए उठाये गए कदम ने देश की अर्थव्यवस्था को हिलाकर रख दिया। इसकी कीमत लिज ट्रस को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देकर चुकानी पड़ी। लिज ट्रस महज 45 दिन ही सत्ता में रह पायी। ख़बरों की मानें तो ऋषि सुनक के नाम पर ब्रिटेन में सटोरियों ने सट्टा तक लगाया है।

ट्वीट में क्या लिखा सुनक ने?

ऋषि सुनक ने अपने ट्विटर पोस्ट में लिखा है, 'यूनाइटेड किंगडम (UK) एक महान देश है। हम एक गंभीर आर्थिक संकट (Economic Crisis in UK) का सामना कर रहे हैं। हमारी पार्टी की जो पसंद है, अब वह फैसला करेगी, कि ब्रिटिश लोगों की अगली पीढ़ी के पास पहले के मुकाबले ज्यादा अवसर हों। इसलिए मैं आपका अगला प्रधानमंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) का नेता बनने के लिए खड़ा हूं। मैं अपनी अर्थव्यवस्था को ठीक करना चाहता हूं। साथ ही, पार्टी को एकजुट करना चाहता हूं। मैं देश (ब्रिटेन) के लिए कुछ कर गुजरना चाहता हूं।'

सही फैसला लें, तो अवसर अभूतपूर्व होंगे

अपनी पोस्ट में ऋषि सुनक ने लिखा, 'मैंने आपके चांसलर के रूप में सेवाएं दी। हमारी अर्थव्यवस्था को सबसे कठिन वक्त में चलाने में मदद की। वो लिखते हैं, अभी हम जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, वो बड़ी है अगर हम सही फैसला लें, तो अवसर अभूतपूर्व होंगे।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story