×

‘WOW’ चीन का एक ऐसा होटल जहां रोबोट परोसते हैं खाना

seema
Published on: 28 Dec 2018 7:53 AM GMT
‘WOW’ चीन का एक ऐसा होटल जहां रोबोट परोसते हैं खाना
X
‘WOW’ चीन का एक ऐसा होटल जहां रोबोट परोसते हैं खाना

सारी दुनिया में चीन को कुछ अनोखा काम करने वाला देश माना जाता है। इसका कारण यह है कि चीन हमेशा कुछ न कुछ ऐसा करता रहता है जिसे जानकर दूसरे देशों के लोग अचरज में पड़ जाते हैं। अब चीन में एक ऐसा होटल खोला गया है जहां सारा महत्वपूर्ण काम रोबोट ही करेंगे। चीन के ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा समूह ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और रोबोटों से लैस यह होटल खोला है।

यह भी पढ़ें : अमेरिका दुनिया की चौकसी या निगरानी करना जारी नहीं रख सकता : ट्रंप

इस होटल की विशेषता यह है कि इसमें चेक-इन, लाइट कंट्रोल और रूम सर्विस जैसे सभी काम ऑटोमेटिक होंगे। यह फ्लाईज़ू होटल पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत की राजधानी हांग्जो में खोला गया है। यहां होटल खोलने का कारण यह है कि यहीं पर अलीबाबा कंपनी का हेडक्वार्टर है। कंपनी की तरफ से इसे भविष्य का होटल कहा जा रहा है।

रोबोट को कमांड दे सकेंगे मेहमान

इस होटल के बाबत चीनी न्यूज एजेंसी सिन्हुआ विस्तृत रिपोर्ट दी है। रिपोर्ट के ग्राहक अपने चेहरों को स्कैन करके होटल में चेकइन कर सकते हैं। होटल में लगा स्कैन करने का सिस्टम ग्राहकों के चेहरे को की-कार्ड की तरह ही समझकर काम करता है। होटल में ठहरने वाले मेहमान रोबोट को बोलकर, छूकर या इशारे से कमांड दे सकेंगे। इसका जवाब रोबो एलीजीनी के माध्यम से देगी। अलीबाबा के स्मार्ट स्पीकर टीमाल जीनी में लगे सॉफ्टवेयर का नाम एलीजीनी है।

लोगों का समय बचाना है मकसद

इसके अलावा अलीबाबा के वॉयस एक्टिवेटेड डिजिटल असिस्टेंट के जरिए ग्राहक कमरे में लाइट, टीवी और पर्दों को भी कंट्रोल कर सकते हैं। जहां तक होटल में खाने-पीने के आइटम, कॉकटेल और कॉफी सर्विस का सवाल है तो इसके लिए रोबोट तैनात किए गए हैं। इस होटल की खासियत यह है कि एक ऐप के जरिए मोबाइल पर कुछ क्लिक के साथ होटल बुकिंग और चेक-आउट भी किया जा सकता है। फ्लाईज़ू होटल के सीईओ वांग कुन का कहना है कि यह सबकुछ ग्राहकों का समय बचाने के लिए किया गाय है। उनका कहना है कि एआई-आधारित सिस्टम ग्राहकों को समय बचाने और होटल कर्मचारियों को काम के बोझ से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

होटल को और स्वचलित बनाने की योजना

यह होटल चीनी तकनीक कंपनियों के ट्रेडिशनल इंडस्ट्रीज में शामिल होने का नया उदाहरण है। वांग का कहना है कि हम होटल के लिए स्मार्ट दिमाग स्थापित करना चाहते हैं। हम आगे भी अपना यह प्रयास जारी रखेंगे। भविष्य में हम होटल को स्मार्ट और अधिक स्वचलित बनाने की कोशिश करेंगे। हमारा मकसद ग्राहकों के लिए अधिक अनुकूल माहौल बनाना है। इस रोबोट का निर्माण अलीबाबा की एआई उत्पाद विकास इकाई अलीबाबा एआई लैब्स ने किया है। अलीबाबा एआई लैब के महाप्रबंधक लियुआन चेन का भी कहना है कि यह रोबोट ग्राहकों की जरूरत पूरा करने में लगने वाले समय को कम करेगा।

इस बीच ई-कॉमर्स कंपनी जेडी डॉट कॉम ने उत्पादों की बिक्री बढ़ाने के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर बेचे जाने वाले स्मार्ट घर और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को होटल में बेचने का फैसला किया है। इससे पहले जुलाई में बायडू ने भी बीजिंग में इंटरकांटिनेंटल होटल ग्रुप के साथ मिलकर मेहमानों को कमरे के तापमान और ऑर्डर रूम सर्विस को आसानी से एडजस्ट करने के लिए अपने वॉयस-कंट्रोल असिस्टेंट का इस्तेमाल शुरू किया था।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story