×

Artificial Intelligence: इस देश के प्रधानमंत्री ने एआई को बनाया अपना सलाहकार

Artificial Intelligence: रोमानिया के प्रधानमंत्री निकोले सिउका कहा है कि उनके "नए मानद सलाहकार" का नाम "आयन" है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 3 March 2023 12:57 PM GMT
Romania Prime Minister Nicolae Ciuca New Adviser
X

Romania Prime Minister Nicolae Ciuca

Artificial Intelligence: एआई यानी आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। और यो और, अब रोमानिया के प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि उन्होंने एआई को अपना सलाहकार नियुक्त किया है।

बताएगा लोगों के दिल की बात

दुनिया में पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी देश के प्रधानमंत्री ने एआई को अपना सलाहकार नियुक्त किया है। रोमानिया के प्रधानमंत्री निकोले सिउका कहा है कि उनके "नए मानद सलाहकार" का नाम "आयन" है। सिउका ने कहा कि रोमानियाई शोधकर्ताओं द्वारा विकसित "आयन" का मुख्य कार्य "रोमानियाई लोगों के प्रस्तावों और इच्छाओं को रियल टाइम में" सरकार को सूचित करने के लिए सोशल नेटवर्क को स्कैन करना होगा। यानी "आयन" सोशल नेटवर्कों को स्कैन करके पता लगाएगा की लोग सरकार के बारे में क्या सोच रहे हैं, लोग क्या चाहते हैं और उनके क्या प्रस्ताव हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि "आयन" उनके दल का नवीनतम सदस्य है। आयन दरअसल एक मिरर यानी दर्पण जैसी डिवाइस है जिसका इंटरफ़ेसउसी में एम्बेडेड है और ये बीपिंग ध्वनि करता है। उन्होंने कहा कि आयन "कृत्रिम बुद्धि का उपयोग करने वाला पहला सरकारी सलाहकार" है।

अपने मुझे जीवन दिया

मीडिया के समक्ष लॉन्चिंग के मौके पर "आयन" ने कहा - "हाई, आपने मुझे जीवन दिया और मेरी भूमिका अब एक दर्पण की तरह आपका प्रतिनिधित्व करने की है। "मुझे रोमानिया के बारे में क्या पता होना चाहिए?"

परियोजना का विवरण देने वाले एक सरकारी दस्तावेज के मुताबिक, आयन "सोशल नेटवर्क पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटा" का उपयोग करके "समाज में विचारों को पकड़ने के लिए प्रौद्योगिकी और कृत्रिम बुद्धि का उपयोग करेगा।" रोमानिया के लोग भी प्रोजेक्ट की वेबसाइट पर आयन के साथ चैट कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री सिउका ने कहा, "मेरा दृढ़ विश्वास है कि एआई का उपयोग एक विकल्प नहीं बल्कि बेहतर निर्णय लेने का दायित्व होना चाहिए।"

पूर्वी यूरोप की सिलिकॉन वैली

यूरोपीय संघ के सबसे गरीब देशों में से एक, रोमानिया को अक्सर समृद्ध स्टार्ट-अप के साथ पूर्वी यूरोप की "सिलिकॉन वैली" के रूप में जाना जाता है। रोमानिया में टेक्नोलॉजी के कई अभिनव प्रयोग होते रहे हैं।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story