×

रियाद के शानदार होटल में रखे गए भ्रष्टाचार के आरोपी शाही परिवार के सदस्य

seema
Published on: 2 Dec 2017 8:08 AM GMT
रियाद के शानदार होटल में रखे गए भ्रष्टाचार के आरोपी शाही परिवार के सदस्य
X

रियाद। सऊदी अरब के राजपरिवार में इस महीने की शुरुआत के साथ ही काफी उथल-पुथल चल रही है। भ्रष्टाचार के मामलों में लिप्त होने के कारण शाही परिवार के कई सदस्यों को हिरासत में लिया गया है। भ्रष्टाचार रोधी कमेटी के आदेश पर इन शाही सदस्यों को पकड़ा गया है।

सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज ने चार नवंबर को इस कमेटी का गठन किया था और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को इसका चेयरमैन बनाया गया है। शाही परिवार के सदस्यों को हिरासत में लेने के बाद हर किसी की उत्सुकता इस बात को लेकर है कि आखिरकार इन लोगों को कहां रखा गया है। विलासितापूर्ण जीवन जीने वाले शाही परिवार के सदस्य आखिर कैसी हालत में रह रहे हैं।

यह भी पढ़ें : गोबी रेगिस्तान में मजबूरी का जाम, यहां आए दिन होते रहते हैं हादसे

विलासिता की सारी चीजें मौजूद

अब इस बात का खुलासा हुआ है कि शाही परिवार के ये सदस्य बस कहने भर को जेल में हैं। कहने को तो वे हिरासत में हैं मगर उन्हें ऐसी जगह रखा गया है जहां विलासिता की सारी चीजें मौजूद हैं। हकीकत तो यह है कि इसे जेल कहना जेल का मजाक उड़ाने जैसा ही है। इसे सोने के पिजड़े की संज्ञा दी जाए तो अतिशयोक्ति नहीं होगी। शाही परिवार के सदस्यों को रखने के लिए सऊदी अरब के सबसे शाही होटलों में से एक रिट्ज कार्टन होटल का चयन किया गया है। इस होटल के अंदर सऊदी अरब के 200 खास लोग मौजूद हैं। इनमें से सऊदी अरब के 11 राजकुमार और शाह सलमान के दो भतीजे शामिल हैं।

हिरासत में लिए गए लोगों में सऊदी अरब के सबसे रईस माने जाने वाले प्रिंस अल्वालीद बिन तलाल भी शामिल हैं। इन सभी को ताकत का दुरुपयोग करने, भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में हिरासत में लिया गया है। वैसे कुछ लोगों का यह भी कहना है कि कहने को तो यह कार्रवाई भ्रष्टाचार को लेकर की गयी मगर इसके पीछे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की पूरी ताकत अपने पास रखने की कोशिश भी दिख रही है।

ओबामा व ट्रंप भी ठहर चुके हैं इस होटल में

जेल को लेकर आम लोगों में यही धारणा है कि वहां सुविधाएं नहीं मिलतीं मगर शाही परिवार के सदस्यों की इस जेल में विलासिता की सारी सुविधाएं मौजूद हैं। यहां रेस्तरां से लेकर जिम और स्विमिंग पूल तक सबकुछ है। रिट्ज कार्टन होटल करीब 52 एकड़ में फैला हुआ है। छह साल पुराने इस पांच सितारा होटल में कई शानदार पार्टियां हो चुकी हैं जिनमें तमाम रईस, राष्ट्राध्यक्ष और शाही परिवार के सदस्य हिस्सा ले चुके हैं।

यह कितना शानदार होटल है इसे इसी तथ्य से समझा जा सकता है कि इस साल मई में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सऊदी अरब की अपनी यात्रा के दौरान यहां ठहर चुके हैं। इसके पहले 2014 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी इस होटल में रुक चुके हैं। यह होटल इतना शानदार है कि इसे विश्व की सबसे विलासितापूर्ण जेल माना जा रहा है। यह होटल इतना विशाल है कि इसमें 492 शानदार गेस्ट रूम व सूइट हैं।

शाही परिवार के लोगों को इसी में रखा गया है जबकि होटल के बालरूम में गार्ड डेरा डाले हुए हैं। होटल के रिजर्वेशन पेज को चेक करने वाले लोगों को लिखा मिल रहा है कि सोलह दिसम्बर तक होटल में चेक इन संभव नहीं है। होटल की वेबसाइट में यह जानकारी भी दी गयी है कि अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण अगली सूचना तक होटल की टेलीफोन लाइन व इंटरनेट काम नहीं करेगा।

चार नवंबर से इस होटल में हिरासत में हैं लोग

होटल के कर्मचारियों का कहना है कि हिरासत में लिए गए लोगों को चार नवंबर की मध्य रात्रि के समय यहां लाया गया। उस समय इन लोगों को लगा कि यह सबकुछ लोगों को दिखाने के लिए किया जा रहा है और इसमें कोई दम नहीं है मगर बाद में वे यह जानकर नाराज हो गए कि उन्हें यहां रखने के लिए लाया गया है। एक अधिकारी ने कहा कि किसी को यह बताया जाए कि वो चोर है तो उसे गुस्सा आएगा।

वैसे सऊदी अरब में आम तौर पर भ्रष्टाचार के मामले में इस कड़ी कार्रवाई की सराहना की गयी है। कई सऊदी नागरिकों ने शाही परिवार में जारी भ्रष्टाचार के खिलाफ इस कदम का समर्थन किया है। हालांकि इसे लेकर अनिश्चितता का माहौल बनने का खतरा भी जताया जा रहा है। इसे लेकर शाही परिवार में क्राउन प्रिंस के खिलाफ विरोध का स्वर तेज होने की आशंका भी जताई जा रही है।

वैसे क्राउन प्रिंस अपनी कार्रवाई को लेकर अडिग बने हुए हैं। इस बीच सऊदी अरब के एटार्नी जनरल शेख साद अल मुजीब का कहना है कि हिरासत में लिए गए लोगों से विस्तृत पूछताछ की जाएगी। उन्होंने कहा कि जांच पड़ताल को पूरी तरह गोपनीय रखा जा रहा है। इसका कारण यह है कि हिरासत में लिए गए लोगों का सामाजिक स्तर काफी ऊंचा है। इसका ध्यान रखा जा रहा है कि उनके सामाजिक स्तर की वजह से न्याय की प्रक्रिया किसी तरह प्रभावित न हो।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story