×

ब्रिटेन में आज से HSS का महाशिविर, मोहन भागवत कल करेंगे संबोधित

Rishi
Published on: 30 July 2016 12:38 AM GMT
ब्रिटेन में आज से HSS का महाशिविर, मोहन भागवत कल करेंगे संबोधित
X

लंदनः आज से ब्रिटेन में हिंदू स्वयंसेवक संघ (एचएसएस) का संस्कृति महाशिविर लग रहा है। हिंदू स्वयंसेवक संघ के 50 साल पूरे होने पर हो रहे महाशिविर को 31 जुलाई को आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत संबोधित करेंगे। महाशिविर लंदन से 40 मील दूर हर्टफोर्डशायर के लूटन मैदान में हो रहा है। बता दें कि हिंदू स्वयंसेवक संघ को आरएसएस का विदेशी सहयोगी संगठन माना जाता है।

तीन दिन तक स्वयंसेवक महाशिविर में रहेंगे। यहां वे खुद खाना बनाएंगे और साफ-सफाई से लेकर हर काम करेंगे। इस महाशिविर में पूरे यूरोप से स्वयंसेवक आ रहे हैं। यहां कई मुद्दों पर चर्चा होगी। ये पहला मौका है जब आरएसएस का कोई प्रमुख विदेश में किसी कार्यक्रम को संबोधित करने जा रहा है। हिंदू स्वयंसेवक संघ की स्थापना 1960 के दशक में केन्या से ब्रिटेन आकर बसे हिंदुओं ने की थी।

फिलहाल आरएसएस के प्रचारक ही हिंदू स्वयंसेवक संघ का कामकाज देखते हैं। भारत से बाहर हिंदू स्वयंसेवक संघ की सबसे ज्यादा शाखाएं नेपाल में हैं। अमेरिका में 185 और ब्रिटेन में संगठन की 84 शाखाएं लगती हैं। यूरोप के 15 देशों के 90 शहरों से स्वयंसेवक महाशिविर में हिस्सा लेने आए हैं। यहां करीब 400 टेंट लगाए गए हैं। इनमें 2200 स्वयंसेवक रहेंगे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story