Russia Ukraine War News: यूक्रेन पर रूस का बड़ा हमला, कई शहरों में मिसाइलों और ड्रोन से तबाही

Russia Ukraine War News: रूस के रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा गया है कि उसके बलों ने यूक्रेन में महत्वपूर्ण ऊर्जा इंफ्रास्ट्रक्चर पर हमला करने के लिए एडवांस्ड हथियारों का इस्तेमाल किया।

Neel Mani Lal
Published on: 26 Aug 2024 1:31 PM GMT
Russia Ukraine War ( Pic- Social- Media)
X

Russia Ukraine War ( Pic- Social- Media)

Russia Ukraine War News: रूस ने सोमवार को सुबह के व्यस्त यूक्रेन पर 100 से अधिक मिसाइलें और लगभग 100 हमलावर ड्रोन दागे, जिसमें कम से कम पांच लोग मारे गए। यूक्रेन भर में बिजली और गैस ठिकानों को निशाना बनाया गया है। रूस के रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा गया है कि उसके बलों ने यूक्रेन में महत्वपूर्ण ऊर्जा इंफ्रास्ट्रक्चर पर हमला करने के लिए एडवांस्ड हथियारों का इस्तेमाल किया।

यूक्रेन की राजधानी कीव के कुछ हिस्सों सहित कई स्थानों पर बिजली कटौती और पानी की आपूर्ति बाधित होने की सूचना मिली है, क्योंकि हमले में कम से कम 10 क्षेत्रों में बिजली या अन्य महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया गया। यूक्रेन ने कहा है कि यह सर्दियों से पहले सिस्टम को खराब करने का एक ठोस प्रयास है, जब लोगों को बिजली और हीटिंग की सबसे अधिक आवश्यकता होती है


रूस की रणनीति

रूस द्वारा इस बार की मिसाइल और ड्रोन की बौछार बीते कई हफ्तों में सबसे तीव्र है। यह तब हुई जब यूक्रेन रूस के दक्षिणी कुर्स्क क्षेत्र में एक प्रमुख सीमा पार घुसपैठ में नए इलाके कब्जाने का दावा कर रहा है, जबकि रूसी सेना यूक्रेन के पूर्व में लगातार आगे बढ़ रही है और पोक्रोवस्क के परिवहन केंद्र के करीब पहुंच गई है।यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने टेलीग्राम पर कहा, "यह सबसे बड़े संयुक्त हमलों में से एक था। विभिन्न प्रकार की सौ से ज़्यादा मिसाइलें और लगभग सौ ड्रोन से हमला किया गया। पिछले ज़्यादातर रूसी हमलों की तरह इस हमले में भी महत्वपूर्ण नागरिक बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया गया। ज़ेलेंस्की ने कहा कि ऊर्जा क्षेत्र को बहुत नुकसान हुआ है। प्रधानमंत्री डेनिस श्म्यहाल के अनुसार, 15 क्षेत्रों को नुकसान पहुंचा है।


पहले से थी आशंका

यूक्रेन के लोग कुछ समय से रूस के बड़े मिसाइल हमले की आशंका जता रहे थे। अमेरिकी दूतावास ने पिछले सप्ताह यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस के आसपास हमले के बढ़ते जोखिम की चेतावनी जारी की थी।रूस और यूक्रेन दोनों ही नागरिकों को जानबूझकर निशाना बनाने से इनकार करते हैं। दोनों का कहना है कि उनके हमलों का उद्देश्य दूसरे के युद्ध प्रयासों के लिए महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को नष्ट करना है।रूस के आक्रमण की शुरुआत में यूक्रेन के पास कोई शक्तिशाली लंबी दूरी के हथियार नहीं थे, लेकिन तब से उसने लंबी दूरी के हमलावर ड्रोन के कई मॉडल विकसित किए हैं और उनका इस्तेमाल रूस के अंदर गहरे टारगेट को निशाना बनाने के लिए किया है, जिसमें तेल रिफाइनरियां से लेकर सैन्य हवाई क्षेत्र शामिल हैं। हाल ही में ज़ेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन ने एक नई "ड्रोन मिसाइल" विकसित की है जिसका इस्तेमाल रूस पर हमला करने के लिए किया गया था और यह कीव के शस्त्रागार में मौजूद अन्य हार्डवेयर की तुलना में अधिक शक्तिशाली और तेज़ है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story