×

Russia Ukraine War: रूसी धमाकों से थर्राया यूक्रेन, कीव, खार्किव और ओडेसा में एक के बाद एक कई हमले

Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के खिलाफ हमले तेज कर दिए हैं। बीते 24 घंटे में यूक्रेन के तमाम बड़े शहरों को निशाना बनाया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 May 2022 1:25 PM GMT
Russia carried out several attacks one after the other in Ukraine, Kyiv, Kharkiv and Odessa
X

रूसी धमाकों से थर्राया यूक्रेन: Photo - Social Media

Kyiv: रूस ने यूक्रेन के खिलाफ हमले तेज कर दिए हैं। बीते 24 घंटे में यूक्रेन के तमाम बड़े शहरों को निशाना बनाया गया है। ताबड़तोड़ रूसी धमाकों (Russian blasts) ने एकबार फिर यूक्रेन में मलबे के ढेर पर बैठा दिया है। रूस के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव पर कब्जा (Explosion to capture Kharkiv) करने के लिए रूस ने आक्रमक बमबारी शुरू कर दी है। इस हमले के दौरान शहर को जोड़ने वाले तीन बड़े पुल ध्वस्त हो चुके हैं। इसके अलावा रूस ने खार्कीव में बनाए गए उस शस्त्रागार को भी मिसाइल हमले से नष्ट कर दिया है, जहां यूरोप और अमेरिका से यूक्रेन आए हथियार रखे गए थे।

राजधानी कीव से भी धमाके की आवाज आने लगी है। बता दें कि कीव के बाहरी हिस्से में रूसी सैनिक और यूक्रेनी सैनिकों के बीच जबरदस्त भिड़ंत हो चुकी है। यूक्रेन के मजबूत प्रतिरोध के कारण रूसियों को पीछे हटना पड़ा था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस लड़ाई में रूसी सेना को जबरदस्त नुकसान पहुंचा है। कीव के बाहर अभी भी यूक्रेनी सैनिकों ने मजबूत घेराबंदी कर रखी है। यही वजह है कि रूस अब हवाई हमलों के जरिए इन घेरों को ध्वस्त करना चाह रहा है।

हमले में एक फर्नीचर फैक्ट्री और एक हवाई पट्टी बर्बाद हो गई

इसके अलावा एक और महत्वपूर्ण बंदरगाह शहर ओडेसा पर भी रूस ने हवाई हमले तेज कर दिए हैं। दरअसल, यूक्रेन का महत्वपूर्ण बंदरगाह शहर है, जो नाटो की सीमा से लगता है। यूक्रेन को सहयोगी देशों से मिलने वाले हथियार समेत अन्य सामान इसी रूट से आते हैं। ऐसे में रूस इस पर कब्जा कर यूक्रेन और वेस्ट के बीच के इस सप्लाई लाइन को तोड़ना चाहती है। बता दें कि शनिवार को हुए हमले में एक फर्नीचर फैक्ट्री और एक हवाई पट्टी बर्बाद हो गई।

सैन्य और आर्थिक मदद में इजाफा

रूस के साथ जंग के भीषण दलदल में फंसे यूक्रेन के लिए अमेरिका और वेस्ट समेत तमाम अन्य देशों ने अपनी तिजोड़ी खोल दी है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन की मदद के लिए 1154 करोड़ रूपये की धनराशि स्वीकृत की है। इस धनराशि से यूक्रेन को हावित्जर तोपें, गोले और अन्य सामग्री भेजी जाएगी। ब्रिटिश प्राइम मिनिस्टर बोरिस जॉनसन ने भी यूक्रेन को 1.3 अरब पाउंड की सैन्य मदद भेजने का ऐलान किया है।

इसके अलावा यूक्रेन 1.5 अरब डॉलर का कर्ज विश्व बैंक से भी लेने जा रहा है। नाटो मेंबर तुर्की भी यूक्रेन की मदद को आगे आया है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, तुर्की ने 12 बेयरेकतार टीबी-2 ड्रोन यूक्रेनी सेना को दिए हैं। यूक्रेन ने 24 और ऐसे ड्रोन का ऑर्डर तुर्की को दिया है। बता दें कि ये वही ड्रोन है जो जंग में रूसी टैंकों के लिए काल साबित हुई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story