×

Russia Ukraine War Update: रूस का यूक्रेन पर जबर्दस्त ड्रोन हमला, बड़ी तबाही, 11 लोग मारे गए

Russia Ukraine War Update: यूक्रेन और रूस ने एक दूसरे पर ताबड़तोड़ हमले किये हैं जिनमें एक दर्जन से ज्यादा लीग मारे गए हैं। यूक्रेन का कहना है कि 2 मार्च को रूस ने ओडेसा शहर पर बमबारी की जिसमें कम से कम 11 लोग मारे गए।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 3 March 2024 5:07 PM GMT
Russias massive drone attack on Ukraine, huge devastation, 11 people killed
X

रूस का यूक्रेन पर जबर्दस्त ड्रोन हमला, बड़ी तबाही, 11 लोग मारे गए: Photo- Social Media

Russia Ukraine War Update: यूक्रेन और रूस ने एक दूसरे पर ताबड़तोड़ हमले किये हैं जिनमें एक दर्जन से ज्यादा लीग मारे गए हैं। यूक्रेन का कहना है कि 2 मार्च को रूस ने ओडेसा शहर पर बमबारी की जिसमें कम से कम 11 लोग मारे गए। इसके बाद आज तड़के रूस के कब्जे वाले क्रीमिया प्रायद्वीप पर यूक्रेन ने बड़े पैमाने पर ड्रोन हमला किया। हालांकि रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि यूक्रेन ने 38 ड्रोन लॉन्च किए और उसकी हवाई सुरक्षा ने उन सभी को नष्ट कर दिया। इसने अपने टेलीग्राम चैनल पर एक बयान में यह नहीं बताया कि हमले से कोई क्षति या हताहत हुआ या नहीं। हमले में क्रीमिया के फियोदोसिया बंदरगाह में जोरदार विस्फोट हुए और कई इमारतें नष्ट हो गईं।

रूस का हमला

रूस ने यूक्रेन के दक्षिणी बंदरगाह शहर ओडेसा में मिसाइल, ड्रोन और तोपखाने से हमला किया जिसमें कम से कम 11 लोगों के मारे जाने की खबर है। इस हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने पश्चिमी देशों से तेजी से अधिक वायु-रक्षा प्रणालियाँ देने का आह्वान किया है। ज़ेलेंस्की ने अपने पोस्ट में कहा : “हमें अपने सहयोगियों से अधिक हवाई सुरक्षा की आवश्यकता है। हमें अपने लोगों को रूसी आतंक से अधिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए यूक्रेनी हवाई ढाल को मजबूत करने की आवश्यकता है।

Photo- Social Media

यूक्रेन के एक क्षेत्रीय अधिकारी ने कहा कि दक्षिणी बंदरगाह शहर ओडेसा के एक अपार्टमेंट ब्लॉक पर रात भर हुए ड्रोन हमले के बाद एक बच्चे सहित 11 की मौत की पुष्टि की गई है। यूक्रेन के आंतरिक मंत्री इगोर क्लिमेंको ने टेलीग्राम पर कहा कि ओडेसा में नौ मंजिला इमारत पर हमले के बाद लगभग 10 लोग अभी भी लापता हैं। लगभग 100 बचावकर्मियों को खोज और बचाव अभियान जारी रखने के लिए नियुक्त किया गया था। यूक्रेन के सशस्त्र बलों ने कहा कि ओडेसा क्षेत्र पर आठ ड्रोनों से हमला किया गया, जिनमें से सात को मार गिराया गया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story