×

रूस में बिछी लाशें: 24 घंटे में 1000 से ज्यादा मौतें-दफ्तर बंद, दुनिया भर के देशों के लिए ये एक "चेतावनी"

Russia : पिछले 24 घंटों में हुई 1000 मौतों के चलते रूस में अब तक कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 226,353 हो गई जो कि किसी भी यूरोपीय देश में अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 21 Oct 2021 2:04 PM GMT (Updated on: 21 Oct 2021 2:07 PM GMT)
corona virus in russia
X

कोरोना वायरस (फोटो- सोशल मीडिया)

Russia Mein Corona : रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश में कोरोना संक्रमण के मामले तेज़ी से बढ़ने के चलते देश के कार्मिक वर्ग को लगभग एक हफ्ते के लिए काम से दूर रहने का आदेश दे दिया है । घर से बाहर ना निकलने को लेकर भी कहा है। इसी के साथ राष्ट्रपति पुतिन (Vladimir Putin) ने कोरोना का टीका ना लगवाने वाले नागरिकों से जल्द से जल्द टीकाकरण (Russia Mein Corona vaccination) कराने का आग्रह किया है।

सरकारी टास्क फोर्स ने पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस (Russia Mein Coronavirus Se Mauten) से कुल 1,028 मौतों की सूचना देने के साथ ही पुष्टि की है, जो कि रूस में महामारी की शुरुआत के बाद से कोरोना संक्रमण से हुई मौतों की 24 घंटे में सबसे अधिक संख्या है। पिछले 24 घंटों में हुई मौतों के चलते रूस में अब तक कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 226,353 हो गई जो कि किसी भी यूरोपीय देश में अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है।

24 घण्टे में हुई 1000 मौतें

Russia mein ek din mein 1000 se jyaada mauten

रूस में देखने मिली कोरोना की इस तबाही के चलते दुनिया के हर एक देश को सचेत हो जाना चाहिए तथा मास्क व सैनिटाइजर सहित कोरोना से बचाव हेतु टीकाकरण पर विशेष ध्यान देना चाहिए। रूस में पिछले 24 घण्टे में हुई 1000 मौतें बेशक एक लापरवाही का ही नतीजा है। समय रहते दुनिया के अन्य देशों को सचेत होकर सबक लेना चाहिए।

पुतिन ने बुधवार को कहा कि उनके द्वारा 30 अक्टूबर से शुरू होने वाली गैर-कार्य अवधि शुरू करने और अगले सप्ताह तक विस्तारित करने के कैबिनेट के प्रस्ताव का समर्थन किया जाता है। यह इसलिए भी उचित समय है क्योंकि अगले 7 दिनों में से 4 दिन देश में छुट्टियां हैं।

राष्ट्रपति पुतिन (फोटो- सोशल मीडिया)

लापरवाही से हुई मौतें

Corona Protocol Ka Palan Nahi

उन्होंने कहा कि कुछ क्षेत्रों में जहां स्थिति सबसे अधिक खतरनाक है, गैर-कार्य अवधि शनिवार से शुरू होकर 7 नवंबर के बाद बढ़ाई जा सकती है। लेकिन उससे पहले एक हफ्ते तक कहीं भी बेवजह आने-जाने और साथ ही अपने काम पर जाने से भी रोक लगा दी गयी है।

पुतिन ने शीर्ष अधिकारियों के साथ एक वीडियो कॉल में कहा, "हमारा काम आज हमारे नागरिकों के जीवन और स्वास्थ्य की रक्षा करना और खतरनाक संक्रमण के परिणामों को कम करना है । लेकिन इसे प्राप्त करने के लिए सबसे पहले संक्रमण की गति को धीमा करना होगा और स्वास्थ्य संबंधी उचित सुविधाएं मुहैया कराना आवश्यक है, जो वर्तमान में तनाव का कारण बन रही है।"

रूस में प्रतिदिन कोरोना वायरस के कारण होने वाली मौतों की संख्या हफ्ते दर हफ्ते बढ़ रही है। टीकाकरण (Russia Mein Corona vaccination) की सुस्त दरों तथा सावधानी बरतने में लापरवाही के चलते पहली बार 1,000 से ऊपर मौतें कोरोना(Russia Mein Coronavirus Se Mauten) के चलते हुई हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story