×

Russia Offers Oil to India: भारत को भारी डिस्काउंट पर तेल दे रहा रूस, जाने पूरी डिटेल

Russia Offers Oil to India: रूस भारत को तेल की सीधी खरीद पर बड़ी छूट दे रहा है क्योंकि यूक्रेन पर उसके आक्रमण पर कड़े प्रतिबंधों के बाद अन्य देशों को बिक्री घट रही है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Praveen Singh
Published on: 1 April 2022 1:13 PM GMT
Russia Offers Oil to India
X

Crude Oil (Photo - Social Media)

Russia Offers Oil to India: अमेरिका की चेतावनी और धमकी के बीच रूस ने भारत को जबर्दस्त डिस्काउंट पर क्रूड ऑयल बेचने की पेशकश की है। ब्लूमबर्ग ने बताया कि रूस भारत को तेल की सीधी खरीद पर बड़ी छूट दे रहा है क्योंकि यूक्रेन पर उसके आक्रमण पर कड़े प्रतिबंधों के बाद अन्य देशों को बिक्री घट रही है। रूस यूराल का हाई ग्रेड कच्चा तेल 35 डॉलर प्रति बैरल तक के डिस्काउंट में बेचने को तैयार है। रूस चाहता है कि भारत पहले सौदे में 15 मिलियन बैरल खरीद ले।

रूस ने अपने एसपीएफएस वित्तीय संदेश प्रणाली का उपयोग करके रुपये-रूबल मूल्यवान भुगतान की पेशकश की है। चूंकि मॉस्को को स्विफ्ट से प्रतिबंधित कर दिया गया है इसलिए रूस की पेशकश भारत के लिए व्यापार को और अधिक आकर्षक बना सकती है।

यह प्रस्ताव विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा ब्रिटिश विदेश सचिव लिज़ ट्रस के साथ बातचीत के एक दिन बाद आया है। सरकार ने कहा है कि रूस भारत की तुलना में यूरोपीय देशों को अधिक तेल बेचता है और यह बढ़ती घरेलू मांग को पूरा करने के लिए प्रतिस्पर्धी प्रस्तावों का स्वागत करता है। जयशंकर ने कहा कि जब कीमतें बढ़ती हैं, तो मुझे लगता है कि देशों के लिए अपने लोगों के लिए अच्छे सौदों की तलाश करना स्वाभाविक है। यूरोपीय देशों ने फरवरी की तुलना में मार्च में रूस से लगभग 15 प्रतिशत अधिक तेल खरीदा है।

भारत अपनी जरूरत का 80 फीसदी से ज्यादा कच्चे तेल का आयात करता है। देश ने चालू वित्त वर्ष में फरवरी तक 105.8 अरब डॉलर की लागत से 193.5 मिलियन टन कच्चे तेल का आयात किया। इस अवधि के दौरान देश में पेट्रोलियम उत्पादों की कुल खपत 183.3 मिलियन टन रही। देश में कच्चा तेल मुख्य रूप से मध्य पूर्व और अमेरिका से आता है। रूस से पूरे साल 2021 में देश ने सिर्फ 1.2 करोड़ बैरल तेल खरीदा, जो उसके कुल आयात का महज 2 फीसदी है। भारत का अपना घरेलू उत्पादन उससे कहीं अधिक है।

Admin 2

Admin 2

Next Story