TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

रूस : राष्ट्रपति चुनाव में पुतिन के सामने होंगी पत्रकार सेनिया सोबचक

Rishi
Published on: 27 Dec 2017 12:21 PM GMT
रूस : राष्ट्रपति चुनाव में पुतिन के सामने होंगी पत्रकार सेनिया सोबचक
X

मॉस्को : रूस की पत्रकार, टीवी जगत की मशहूर हस्ती और समाजसेवी सेनिया सोबचक ने मंगलवार को आगामी राष्ट्रपति चुनाव में अपनी दावेदारी पेश की है, जिसे देश के केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने मंजूरी दे दी है। चुनाव आयोग ने एक दिन पहले ही मुख्य विपक्षी नेता की दावेदारी खारिज कर दी थी।

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के पूर्व मार्गदर्शक अनातोली सोबचक की 36 वर्षीय बेटी सेनिया सोबचक को अक्टूबर में राष्ट्रपति पद के दावेदार के रूप में पेश किया गया था। उन्हें सिविल इनीशिएटिव पार्टी का समर्थन प्राप्त है। पार्टी, रूस के पूर्व अर्थव्यवस्था मंत्री एंड्री नेचयेव के नेतृत्व में गठित हुई थी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इस समर्थन का अर्थ है कि सोबचक राष्ट्रपति पद की अपनी दावेदारी को औपचारिक बनाने के लिए आवश्यक एक लाख हस्ताक्षरों के लिए प्रचार शुरू कर सकती हैं। दरअसल चुनाव लड़ने वाले निर्दलीय उम्मीदवार को अगर रूस के शीर्ष चार संसदीय दलों में से किसी का समर्थन प्राप्त नहीं है तो उसे अपना आधिकारिक अभियान शुरू करने के लिए तीन लाख हस्ताक्षर प्राप्त करने की जरूरत होती है।

सोमवार को विपक्ष के नेता एलेक्सी नेवलनी की राष्ट्रपति दावेदारी के दस्तावेजों को केंद्रीय चुनाव आयोग के अधिकारियों ने खारिज कर दिया था। उन्होंने नेवलनी को पांच साल जेल की सजा के आधार पर अपना फैसला दिया था। नेवलनी को बाद में पार्टी से निलंबित कर दिया गया था। इसके साथ ही उनके ऊपर किसी भी सार्वजनिक पद को संभालने पर 10 साल का प्रतिबंध लगाया गया था, जो उन्हें मार्च 2018 में राष्ट्रपति चुनाव लड़ने से रोकता है।

फिर मैदान में होंगे पुतिन

वहीं राष्ट्रपति चुनाव में व्लादिमीर पुतिन ने फिर से उतरने की घोषणा करते हुए कहा कि वो अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव लड़कर एक बार फिर रूस की गद्दी पर काबिज होना चाहते हैं। पुतिन पहली बार साल 2000 में रूस के राष्ट्रपति चुने गए थे और इसके बाद वो साल 2004 में दोबारा निर्वाचित हुए। इसके बाद 2008 से 2012 तक उन्होंने रूस का प्रधानमंत्री पद संभाला।

आपको बता दें, रूस के राष्ट्रपति चुनाव में शामिल होने की तैयारी में एक पोर्न स्टार के साथ ही डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता व्लादिमीर झिरोनोवस्की, लिबरल याब्लोको पार्टी के संस्थापक ग्रिगोरी यवलिन्स्की और रूसी कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख सुराइकिन शामिल हैं।

इनके साथ ही उद्योगपति सर्गेई पोलॉनस्की, गायक और पत्रकार एकातेरिना गॉर्डन भी अपनी किस्मत अजमाने के लिए तैयार हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story