×

विजय दिवस पर पुतिन ने दिया मोदी को न्योता, प्रधानमंत्री का रहा ऐसा रिएक्शन

 बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से रूसी राष्ट्रपति  पुतिन ने मुलाकात की और अगले साल मई में रूस में होने वाले विजय दिवस समारोह के लिए निमंत्रण भी दिया। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन मोदी और पुतिन की मुलाकात हुई जिसमें उन्होंने दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा हुई।

suman
Published on: 14 Nov 2019 5:27 AM GMT
विजय दिवस पर पुतिन ने दिया मोदी को न्योता, प्रधानमंत्री का रहा ऐसा रिएक्शन
X

जयपुर: बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने मुलाकात की और अगले साल मई में रूस में होने वाले विजय दिवस समारोह के लिए निमंत्रण भी दिया। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन मोदी और पुतिन की मुलाकात हुई जिसमें उन्होंने दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा हुई।

मोदी ने इस ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के बाद पुतिन के साथ यह मुलाकात की।इस सम्मेलन में आतंकवाद निरोधक सहयोग के लिए तंत्र बनाने पर ध्यान दिया गया और दुनिया की पांच प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने पर बल दिया गया।

ब्रिक्स वैश्विक मंदी के बावजूद ब्रिक्स देशों ने आर्थिक विकास को गति दी है: पीएम मोदी

ब्रिक्स सम्मेलन में मोदी ने कहा कि लगातार बैठकों ने हमारे संबंधों को मजबूत किया है। मुझे मई में विजय दिवस समारोह के लिए रूस ने यात्रा करने के लिए आमंत्रित किया है। मैं उसका बहुत उत्सुकता से इंतजार कर रहा हूं क्योंकि मुझे एक बार फिर आपसे मिलने का मौका मिलेगा।

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि द्विपक्षीय व्यापार में 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। तकनीकी सहयोग को मजबूत करने पर बल दिया है और सांस्कृतिक आदान प्रदान का विस्तार हो रहा है। भारत और रूस की दोस्ती राजधानी शहरों में सरकारी बातचीत तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसका दायरा लोगों और करीबी व्यापारिक संबंधों तक भी फैला हुआ है।

वैश्विक मंदी के बावजूद ब्रिक्स देशों ने आर्थिक विकास को गति दी है: पीएम मोदी

suman

suman

Next Story