खुशखबरी! अगले हफ्ते मिल जाएगी वैक्सीन, सरकार ने जारी किए आदेश

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बड़े पैमाने पर देश मे कोरोना की वैक्सीनेशन के आदेश दिए हैं। पुतिन ने बुधवार को एक कार्यक्रम के दौरान अधिकारियों को आदेश दिए।

russia-president-putin-tells-officials-to-start-mass-vaccinations-against-covid-19-next-week

रुस में सामूहिक वैक्सिनेशन (photo Social media)

लखनऊ:  दुनिया कोरोना सबक़त से जूझ रही है, इसी बीच कई देशों ने कोरोना की वैक्सीन बनाने में सफलता पाई है। इन्हीं देशों में एक है रूस। रूस ने सबसे पहले कोरोना की वैक्सीन इजात की तो अन्य देशों में भी वैक्सीन को लेकर उम्मीद बढ़ी। वहीं अब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने वैक्सीन को लेकर बड़ा एलान किया है।

रूस में अगले हफ्ते से होगा सामूहिक वैक्सिनेशन

दरअसल रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बड़े पैमाने पर देश मे कोरोना की वैक्सीनेशन के आदेश दिए हैं। पुतिन ने बुधवार को एक कार्यक्रम के दौरान रूसी अधिकारियों को आदेश दिया कि अगले सप्ताह से कोविड-19 के खिलाफ सामूहिक तौर पर स्वैच्छिक टीकाकरण शुरू किया जाए।

राष्ट्रपति पुतिन ने दिए टीकाकरण के आदेश

बता दें कि पुतिन आज वैक्सीन बनाने वाले एक प्लांट को लॉन्च करने के लिए एक समारोह में शामिल हुए थे। वीडियो लिंक के जरिये लॉन्च में शामिल हुए रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि रूस अगले कुछ दिनों के अंदर 2 मिलियन कोरोना वैक्सीन का उत्पादन करेगा।

russia-president-putin-tells-officials-to-start-mass-vaccinations-against-covid-19-next-week

ये भी पढ़ेंः पेट दर्द की दवा बनी घातक: बच्चों पर हुआ ऐसा असर, दिखने लगे भयानक

गौरतलब है कि इसके पहले रूस की ‘स्पूतनिक वी’ वैक्सीन को लेकर दावा किया जा चुका है कि ये ट्रायल के दौरान 92% कारगर साबित हुई है।

शिक्षकों और स्वास्थ्य कर्मियों का सबसे पहले टीकाकरण

रिपोर्ट्स के मुताबिक,पुतिन ने वैक्सीन को लेकर उपप्रधानमंत्री तातियाना गोलिकोवा से बातचीत की और उनसे कहा कि वो सुनिश्चित करें कि अगले सप्ताह से वैक्सिनेशन का काम शुरू हो जाएं। इसके लिए उन्हें रिपोर्ट करने को जरूरत नही हैं।

Vladimir Putin

वहीं गोलिकोवा ने बताया कि बड़े पैमाने पर टीकाकरण का काम दिसंबर में स्वैच्छिक आधार पर शुरू हो सकता है। इस दौरान सबसे पहले शिक्षकों और स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों का टीकाकरण होगा।

रूस में कोरोना का आंकड़ा

ताजा आंकड़ो के मुताबिक, बुधवार को रूस में कोरोना के  25,345 नए केस मिले। वहीं यहां कोरोना की दूसरी लहर के बावजूद सरकार ने लॉकडाउन नहीं लगाया। रूस कोरोना संक्रमितों के मामले में दुनिया का चौथा सबसे प्रभावित हो चुके हैं। इससे पहले, अमेरिका, भारत और ब्राजील सबसे ज्यादा कोरोना से पीड़ित हैं। वहीं संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा रूस में 41,053 तक पहुंच चुका है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App