×

कौन हैं पुतिन की दोनों बेटियां, जिस पर अमेरिका ने लगाए ऐसे कड़े प्रतिबंध

Vladimir Putin Daughters: अमेरिका ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दो बेटियों पर प्रतिबंधों की शुरुआत कर दी है…

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 7 April 2022 5:11 AM GMT
two daughters Russian President Vladimir Putin
X

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दो बेटियां (फोटो-सोशल मीडिया)

Vladimir Putin Daughters: रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच अमेरिका लगातार रूस पर युद्धविराम के तहत लगातार कड़े प्रतोबंध लागू करते जा रहा है। ऐसे में हालिया प्राप्त सूचना के मुताबिक अमेरिका ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दो बेटियों पर प्रतिबंधों की शुरुआत कर दी है, दरअसल अमेरिका के मुताबिक रूसी राष्ट्रपति की कई संपत्तियों पर उनकी बेटियों का नियंत्रण हो सकता है, जिसके तहत दोनों पर प्रतिबंध लगाने का यह निर्णय लिया गया है।

रूस-यूक्रेन के बीच जारी इस युद्ध में अमेरिका यूक्रेन के पक्ष में खड़ा दिखाई दे रहा है और उसके द्वारा लगातार रूस को यूक्रेन पर हमला रोकने को लेकर चेतावनी दी जा रही है। बीते समय में अमेरिकी सरकार और कई अमेरिकी बहु-राष्ट्रीय कंपनियों द्वारा रूस में अपनी सेवाओं को बंद करने का निर्णय लिया गया है।

प्रतिबंध दोनों देशों के बीच जारी भारी तनाव

आपको बता दें कि अमेरिका ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दोनों बेटियां मारिया पुतिन और कैटरीना तिखोनोवा के साथ ही प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की पत्नी व उनके बच्चे, रूसी सुरक्षा परिषद के सदस्यों और पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव को भी अमेरिकी प्रतिबंधों के दायरे में रखा गया है।

इन प्रतिबंधों के तहत विशेष रूप से अमेरिकी में मौजूद इनकी संपत्तियों से लेन-देन को रोक दिया और वह अनिश्चित काल तक इसका उपयोग नहीं कर सकते हैं। रूसी राष्ट्रपति की बड़ी बेटी मारिया एक बाल रोग विशेषज्ञ हैं और उनकी छोटी बेटी कैटरीना एक रूसी वैज्ञानिक व प्रबंधक हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा अबतक यूक्रेन पर रूसी हमले की कड़े शब्दों में निंदा की जा चुकी है तथा साथ ही उन्होनें दुनिया के अन्य देशों से भी रूस को किसी भी प्रकार की मदद मुहैया ना कराने और समर्थन ना देने की बात कही है। अमेरिका द्वारा रूसी राष्ट्रपति की बेटियों पर लागू यह प्रतिबंध दोनों देशों के बीच जारी भारी तनाव को दर्शाता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story