×

रूस हुआ और आक्रामक, हाइपरसोनिक मिसाइल Kinzhal से तबाह किया यूक्रेनी हथियार डिपो

Russia-Ukraine Conflict : रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध 24वें दिन भी जारी है। रूस को जमीनी संघर्ष में यूक्रेनी सेना से कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By aman
Published on: 19 March 2022 10:35 AM GMT
रूस का हाइपरसोनिक मिसाइल : for the First Time in this war Russia Strikes ON Ukraine With Newest Hypersonic Missiles
X

 रूस का हाइपरसोनिक मिसाइल

यूक्रेन (Ukraine) पर रूस (Russia) का ताबड़तोड़ हमला जारी है। दोनों देशों के बीच जारी जंग 24वें दिन में प्रवेश कर चुका है। इस दौरान लगातार रूस द्वारा यूक्रेन पर रॉकेट औऱ मिसाइलों से हमले जारी हैं। रूस ने अब यूक्रेन के खिलाफ हाइपरसोनिक मिसाइलों (Hypersonic Missile) के इस्तेमाल की बात कबूली है।

रूस ने आज यूक्रेन के इवानो-फ्रैंकीव्स्क क्षेत्र में हाइपरसोनिक मिसाइलों से बड़ा हमला बोला। इस हमले में यूक्रेन का एक भूमिगत हथियार डिपो भी तबाह हो गया। रूस ने पहली बार यूक्रेन के खिलाफ अपनी नई हाइपरसोनिक मिसाइल 'Kinzhal' का इस्तेमाल किया है।

रूसी रक्षा मंत्रालय का दावा

जमीनी संघर्ष में यूक्रेनी सेना से कड़े प्रतिरोध का सामना कर रहे रूस ने अब यूक्रेन के खिलाफ रॉकेट और मिसाइलों से हमले तेज कर दिए। रूस अब यूक्रेन के खिलाफ हाइपरसोनिक मिसाइलों का इस्तेमाल करना भी शुरू कर दिया है। अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी रायटर्स ने एक अन्य न्यूज एजेंसी इंटरफेक्स के हवाले से बताया है, कि यूक्रेनी सेना के एक भूमिगत हथियार डिपो जहां मिसाइलों और विमानों के लिए गोला बारूद रखा जाता था, को रूसी सेना ने अपने एक मिसाइल हमले में तबाह कर दिया। रूसी रक्षा मंत्रालय का दावा है, कि इस हमले में रूस ने अपनी नई हाइपरसोनिक 'किंझल' मिसाइल का इस्तेमाल किया है। यूक्रेन पर किंझल हाइपरसोनिक हथियारों का पहली बार इस्तेमाल किया गया है।

लवीव के बाहर घमासान

यूक्रेन के मुख्य शहरों को गिराने में जुटे रूसी बल अब लवीव तक पहुच चुके हैं। शुक्रवार को लवीव के बाहरी क्षेत्रों में जमकर गोलीबारी हुई है। यूक्रेनी अधिकारियों ने रूस पर आरोप लगाया, कि वो जानबूझकर जहां से आम नागरिकों को सुरक्षित निकालने की कोशिश की जारी है। दरअसल, रूस पर लगातार 'वॉर क्राइम' करने का आरोप लग रहा है। मारिये पोल थिएटर और प्रसूती अस्पताल पर हमले इसकी बानगी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को वॉर क्रिमिनल तक बता दिया है। दुनियाभर में रूस द्वारा असैन्य आबादी को निशाना बनाए जाने की निंदा हो रही है। लेकिन, पुतिन की सरकार ऐसे आरोपों को महज प्रोपेगेंडा बता खारिज कर रही है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story