×

Russia-Ukraine War: अमेरिका का रूस को कड़ा संदेश, यूक्रेन की यात्रा कर सकते हैं राष्ट्रपति बाइडेन

Russia-Ukraine War: अमेरिकी राष्ट्रपति ने बड़ा बयान देते हुए कहा, कि वो यूक्रेन की यात्रा के लिए तैयार हैं। बाइडेन के इस बयान को रूस के लिए कड़े संदेश के तौर पर देखा जा रहा है।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By aman
Published on: 15 April 2022 1:56 PM GMT
russia ukraine Conflict us president joe biden says he is ready to visit ukraine
X

us president joe biden

Russia-Ukraine Conflict : रूस और यूक्रेन (Russia-Ukraine War) के बीच जारी भीषण जंग के 50 से अधिक दिन हो चुके हैं। तमाम वैश्विक दवाबों और आर्थिक प्रतिबंधों के बावजूद रूस के रवैये में कोई बदलाव न आता देख अब अमेरिका नए विकल्पों पर काम कर रहा है। अमेरिकी धन और सैन्य साजो सामान की आपूर्ति के बाद अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) यूक्रेन की यात्रा कर सकते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने शुक्रवार को बड़ा बयान देते हुए कहा, कि वो यूक्रेन की यात्रा के लिए तैयार हैं। बाइडेन के इस बयान को रूस के लिए कड़े संदेश के तौर पर देखा जा रहा है।

बाइडेन का संभावित यूक्रेन दौरा

कई यूरोपीय शक्तियों द्वारा युद्धग्रस्त यूक्रेन की यात्रा किए जाने के बाद ऐसी अटकलें लगनी शुरू हो गई थी, कि क्या कोई सीनियर अमेरिकी राजनेता भी युद्धग्रस्त यूक्रेन की जमीन पर पांव रखेगा। शुक्रवार को अमेरिका में पत्रकारों के साथ बातचीत में राष्ट्रपति जो बाइडेन से जब पूछा गया कि क्या वह यूकेन का दौरा करेंगे तो उन्होंने इसका जवाब 'हां' में दिया। वहीं, अधिकारियों को यूक्रेन भेजने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसपर फैसला लिया जा रहा है। यदि जो बाइडेन यूक्रेन जाते हैं, तो ये रूस के लिए कड़ा संदेश होगा कि अमेरिका, यूक्रेन के साथ मजबूती से खड़ा हुआ है।

दौरे को लेकर कई अटकलें

दरअसल इससे पहले अटकलें लगाई जा रही थीं, कि अमेरिका से एक शीर्ष स्तर का प्रतिनिधिमंडल राजधानी कीव जा सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रेसिडेंट बाइडन और वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस (Kamala Harris) के अलावा विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन (Lloyd Austin) भी संभावित प्रतिनिधिमंडल में शामिल हो सकते हैं। हालांकि, दौरे को लेकर अब भी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन राष्ट्रपति जो बाइडेन के बयान ने काफी कुछ स्पष्ट कर दिया है।

ब्रिटिश पीएम कर चुके हैं यात्रा

बता दें, कि इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 9 अप्रैल को कीव का दौरा कर वहां का जायजा ले चुके हैं। राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ कीव की सड़कों पर उनके चहलकदमी ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया में काफी सुर्खियां बटोरी थी। इसके अलावा यूरोपियन यूनियन, ऑस्ट्रिया, पोलैंड के राष्ट्र प्रमुख भी यूक्रेन का दौरा कर चुके हैं।

जंग छिड़ने के बाद पोलैंड जा चुके हैं बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन रूस और यूक्रेन के बीच जंग छिड़ने के बाद यूक्रेन का पड़ोसी मुल्क पोलैंड की यात्रा कर चुके हैं। इस दौरान उनके साथ वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस भी थीं। बाइडेन ने इस दौरान पोलैंड में तैनात नाटो के सैनिकों से मुलाकात भी की थी। राष्ट्रपति बाइडेन इससे पहले ओबामा प्रशासन के दौरान बतौर उप राष्ट्रपति 2017 में यूक्रेन की यात्रा पर आए थे। अगर वो इस बार कीव आते हैं तो उनके ये पहला दौरा होगा।

रूसी सैन्य हमले का भीषण दंश झेल रहे यूक्रेन की लगातार मदद अमेरिका कर रहा है। अमेरिका अब तक 3 बिलियन डॉलर की सहायता यूक्रेन को कर चुका है। हाल ही में बाइडेन प्रशासन ने यूक्रेन को अतिरिक्त सैन्य हेलीकॉप्टर देने की मंजूरी भी दी है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story