Russia-Ukraine crisis: यूक्रेन पर हमलावर रूसी सेना, खेरसॉन पर जमाया कब्ज़ा, खारकीव में धमाकों के चलते 21 की मौत और 112 घायल

Russia-Ukraine crisis दोनों देशों के बीच पैदा तनाव की स्थिति थमने का नाम नहीं ले रही। एक ओर रूसी सेना लगातार यूक्रेन पर हमलावर होते हुए देश के कई शहरों पर आक्रमण कर चुकी है।

Network
Written By NetworkPublished By aman
Published on: 2 March 2022 7:32 AM GMT
Russia Ukraine Conflict Russian army captured Ukraine city Kherson
X

Russia Ukraine Conflict Russian army captured Ukraine city Kherson 

Russia-Ukraine Crisis: रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (Russia-Ukraine War) के चलते हालात बेहद बिगड़ते जा रहे हैं। ऐसे में दोनों देशों के बीच पैदा तनाव की स्थिति थमने का नाम नहीं ले रही। एक ओर रूसी सेना लगातार यूक्रेन पर हमलावर होते हुए देश के कई शहरों पर आक्रमण कर चुकी है। दूसरी ओर, यूक्रेनी सेना भी अपनी सैन्य क्षमता के अनुरूप रूसी हमलों का सामना करती नज़र आ रही है।

हालांकि सैन्य क्षमता अधिक होने के चलते रूसी सेना यूक्रेन पर भारी नजर आ रही है। रूसी सेना ने हमले की क्षमता को अधिक तीव्र करते हुए यूक्रेन के शहर खेरसॉन (Kherson) पर कब्ज़ा जमा लिया है।

खारकीव पर बमबारी तेज, रूसी कब्जे में खेरसॉन

रूसी सेना ने यूक्रेन पर हमला तेज करते हुए देश के खारकीव शहर पर लगातार बमबारी जारी रखी है तथा साथ ही हवाई जहाज़ से उतरे कुछ रूसी सैनिकों ने शहर के कई इलाकों को अपना निशाना बनाया हुआ है।खारकीव में जारी रूसी हमले के चलते कुल 21 लोगों की मौत हो गई तथा साथ ही 112 लोग बुरी तरह से घायल हैं। इसी के साथ रूसी सेना ने यूक्रेन के खेरसॉन शहर पर भी अपना कब्जा जमा लिया है। बुधवार को खेरसॉन शहर में प्रवेश करते हुए रूसी सेना पूर्ण रूप से शहर को अपने अधीन कर लिया है।

आज होनी है दूसरे दौर की बैठक

आपको बता दें, कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के मद्देनज़र दोनों देशों के बीच दूसरे दौर की बैठक आज पोलैंड में आयोजित होनी है। हालांकि, इस बैठक के विषय में अभी तक कोई विस्तृत जानकारी सामने नहीं आई है। बीते कुछ दिनों पूर्व ही बेलारूस में आयोजित हुई रूस और यूक्रेन के बीच बैठक का कोई हल निकलकर सामने नहीं आया था। पहली बैठक पूरी तरह से बेनतीजा साबित हुई थी।

अब इस मामले में अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय (International Court of Justice - ICJ) ने भी हस्तक्षेप करते हुए मामले को अपने अन्तर्गत दर्ज कर लिया है, जिसपर आगामी 7 मार्च और 8 मार्च को सुनवाई सुनिश्चित होनी है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story