×

Russia-Ukraine Crisis: बीते एक दिन में पोलैंड पहुंचे 1 लाख शरणार्थी, गृह मंत्रालय ने की पुष्टि

इस बीच हालिया प्राप्त जानकारी के मुताबिक यूक्रेन से करीब 1 लाख शरणार्थियों के पोलैंड पहुंचने की खबर सामने आ रही है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Divyanshu Rao
Published on: 1 March 2022 9:45 AM GMT
russia ukraine conflict
X

शरणार्थी की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

शाRussia-Ukraine Crisis: रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के दौरान हालात लगातार बदतर होते जा रहे हैं। रूसी सेना यूक्रेन पर हमला बोलते हुए देश की सीमा में प्रवेश करती जा रही है तथा रूसी धमाकों के मद्देनज़र यूक्रेन ने लोगों को सुरक्षित स्थान की ओर जाने की सलाह दी है।

इस बीच हालिया प्राप्त जानकारी के मुताबिक यूक्रेन से करीब 1 लाख शरणार्थियों के पोलैंड पहुंचने की खबर सामने आ रही है। इस भारी संख्या में शरणार्थियों का पोलैंड पहुंचना अपने आप में बेहद चौकानें वाली बात है, लेकिन इससे भी अधिक चौकानें वाली बात यह है कि यह कुल 1 लाख शरणार्थी बीते दिन यानी मात्र 24 घंटे के अंतराल में ही पोलैंड पहुंचे हैं।

इस बात से यह बिल्कुल साफ तौर पर प्रतीत होता है कि यूक्रेन के हालात दिन-ब-दिन तेजी से बदतर होते जा रहे हैं तथा इसी के साथ रूसी सेना का यूक्रेन पर लगातार हमला भी जारी है।

पोलैंड पहुंचने वाले शरणार्थी यूक्रेन छोड़ने को मजबूर हैं, रूसी हमलों में अधिकतर जगहें तहस-नहस हो चुकी हैं तथा इसी के साथ ज्यादा समय तक वहां रुकना खतरे स खाली नहीं है।

शरणार्थियों की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

बीते दिन बेलारूस में आयोजित हुई रूस-यूक्रेन विवाद के मद्देनज़र दोनों देशों के बीच की बैठक का भी कोई सकारात्मक परिणाम निकलकर सामने नहीं आया है। यूक्रेन का कहना है कि वह ना तो रूसी सेना से हार मानेगा और ना ही रूस की शर्तों के आगे झुकेगा। दोनों देशों के बीच जारी यह विवाद अब अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में पहुंच चुका है, जहां अब दोनों देशों के बीच जारी मामले के मद्देनज़र सुनवाई की जाएगी।

इसी के साथ यूरोपीय संघ ने भी यूक्रेन को अपना समर्थन देने की बात कही है और समर्थन के रूप में यूरोपीय संघ ने यूक्रेन की जारी जंग में मदद करते हुए 70 लड़ाकू विमान देने की पुष्टि की है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story