×

Russia-Ukrain Crisis: सीसीएस की बैठक में PM मोदी बोले- भारतीयों की सुरक्षा प्राथमिकता, राष्ट्रपति पुतिन से करेंगे बात

Russia Uukraine Crisis: यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए नई दिल्ली में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय बैठक की गई।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 Feb 2022 5:28 PM GMT (Updated on: 24 Feb 2022 5:29 PM GMT)
putin modi
X

पीएम मोदी राष्ट्रपति पुतिन से करेंगे बात (फोटो-सोशल मीडिया)

Russia Uukraine Crisis: रूस द्वारा अचानक यूक्रेन पर किए गए सैन्य चढ़ाई के बाद वहां रह रहे भारतीय नागरिकों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठने लगे हैं। रूसी सेना के हवाई बमबारी के बीच यूक्रेन के लोग जान बचाने के लिए यहां वहां भाग रहे हैं। यूक्रेन द्वारा एयरस्पेस बंद किए जाने के कारण भारतीयों को वहां से निकालने का अभियान ठप हो चुका है।

ऐसे में सरकार पर वहां फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने का दवाब बढ़ गया है। इसको लेकर राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में एक उच्चस्तरीय बैठक की गई है।

पीएम की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक

रूस द्वारा यूक्रेन पर सैन्य आक्रमण किए जाने के बाद दुनिया में सियासी उथल पूथल मच गई है। इस सियासी घटनाक्रम से भारत पर पड़ने वाले प्रभाव औऱ यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए नई दिल्ली में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय बैठक की गई। जिसमे वित्त् मंत्री निर्मला सीतारमण, गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, एनएसए अजित डोभाल और कैबिनेट सचिव मौजूद रहे ।

वैकल्पिक रास्ते से भारतीयों को निकाला जाएगा

पीएम मोदी के नेतृत्व में हुई उच्चस्तरीय बैठक की जानकारी देते हुए विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने बताया कि यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों की सुरक्षित निकासी के लिए वैकल्पिक रास्तों पर चर्चा हुई है।

भारतीय नागरिकों को पोलैंड के रास्ते स्वेदश लाया जाएगा। भारत सरकार इसके लिए हरसंभव कोशिश कर रही है। विदेश मंत्री जयशंकर इसके लिए पोलैंड, रोमानिया, स्लोवाक रिपब्लिक और हंगरी के अपने समकक्षों से बात भी करेंगे।

भारतीयों की सुरक्षा प्राथमिकता बैठक में बोले पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक के दौरान यूक्रेन में फंसे भारतीयों की सुरक्षित वापसी को सबसे पहली प्राथमिकता बताया है। विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने जानकारी देते हुए बताया कि पीएम ने उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

इसके अलावा उन्होंने बड़ी जानकारी देते हुए कहा कि अब से थोड़ी देर रात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने रूसी समकक्ष ब्वादिमीर पुतिन से फोन पर बात करेंगे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story