×

Russia-Ukraine Crisis: संयुक्त राष्ट्र संघ का दावा, रूस के साथ युद्ध के बीच 6 लाख यूक्रेनी नागरिकों ने छोड़ा देश

Russia Ukraine Crisis: इस बीच यूक्रेन में मौजूदा युद्ध हालातों के मद्देनजर लाखों की संख्या में यूक्रेनी नागरिकों ने अपना देश छोड़ दिया है। ये सभी अब पड़ोसी देशों की ओर रूख कर रहे हैं, ताकि वो सुरक्षित रूप से अपना जीवन जी सकें।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By aman
Published on: 2 March 2022 7:07 AM GMT (Updated on: 2 March 2022 7:07 AM GMT)
united nations claims 6 lakh ukrainian citizens left his country
X

united nations claims 6 lakh ukrainian citizens left his country

Russia-Ukraine Crisis : रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग ( Russia-Ukraine War) की वजह से हालात दिनों दिन बिगड़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में दोनों देशों के बीच पैदा हुई तनाव की स्थिति थमने का नाम नहीं ले रही। एक ओर रूसी सेना (Russian army) लगातार यूक्रेन (Ukraine) पर हमलावर होते हुए देश के कई शहरों को निशाना बना चुकी है। वहीं, दूसरी ओर यूक्रेनी सेना (Ukrainian army) भी अपनी सैन्य क्षमता के अनुरूप रूसी हमलों का सामना करती नजर आ रही है।

इस बीच यूक्रेन में मौजूदा युद्ध हालातों के मद्देनजर लाखों की संख्या में यूक्रेनी नागरिकों ने अपना देश छोड़ दिया है। ये सभी अब पड़ोसी देशों की ओर रूख कर रहे हैं, ताकि वो सुरक्षित रूप से अपना जीवन जी सकें।

यूक्रेनी कर रहे पोलैंड और रोमानिया का रूख

संयुक्त राष्ट्र संघ (UNO) द्वारा जारी एक रिपोर्ट (Report) की मानें तो रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच अब तक करीब 6 लाख से अधिक यूक्रेनी नागरिकों ने अपना देश छोड़ दिया है। ये सभी अब यूक्रेन के पड़ोसी देश खासकर पोलैंड (Poland) और रोमानिया (Romania) का रूख किया है। संयुक्त राष्ट्र संघ की ही मानें, तो कुल 6 लाख से अधिक लोग जिन्होंने यूक्रेन छोड़ा है उनमें करीब 4 लाख नागरिक पोलैंड की ओर पहुंच गए हैं। वहीं, दूसरी ओर रोमानिया की सीमा पर भी यूक्रेनी नागरिकों की लंबी कतार देखी जा सकती है।

बदतर होते हालात

यूक्रेन के हालात दिन-ब-दिन बदतर होते जा रहे हैं। ऐसे में युद्ध को लेकर दोनों देशों के बीच आयोजित बैठक का कोई सकारात्मक पहलू निकालकर सामने नहीं आया। संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा प्रदर्शित रिपोर्ट की मानें तो रूसी हमले में अबतक यूक्रेन के 136 नागरिकों की मौत हो चुकी है। वहीं दूसरी ओर यूक्रेनी सरकार के मुताबिक मरने वालों का आंकड़ा करीब 352 है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story