×

Russia Ukraine War: तीसरे दौर की बैठक के लिए रूसी डेलीगेशन बेलारूस के लिए रवाना, आज शाम होगी बातचीत

Russia Ukraine War: युद्ध में समझौता एवं शांति स्थापित करने के लिए आज रूस-यूक्रेन के बीच तीसरे दौर का बातचीत होना है जिसके लिए रूसी डेलिगेशन बेलारूस निकल चुकी है।

Krishna
Written By KrishnaPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 7 March 2022 11:27 AM GMT
Vladimir Putin - Volodymyr Zelenskyy
X

व्लादिमीर पुतिन - वोलोदिमिर जेलेंस्की

Russia Ukraine News : रूस और यूक्रेन के बीच छिड़े जंग को रोकने के लिए तमाम कवायदें जारी है। बीते 11 दिनों से जारी रूसी हमले ने यूक्रेन की कमर तोड़कर रख दी है। यूक्रेन का कोई भी शहर औऱ कस्बा रूसी मिसाइल और रॉकेट हमलों से नहीं बच पाया है। अब तक दो दौर की वार्ता बेनतीजा रहने के बाद एकबार फिर रूसी और यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल (Ukrainian delegation) एक मेज पर आमने-सामने हो रहे हैं। दोनों देशों के बीच सोमवार शाम भारतीय समयानुसार साढ़े 5 बजे बेलारूस (Belarus) में तीसरे दौर की बैठक प्रस्तावित है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रूसी डेलीगेशन बैठक के लिए प्रस्थान कर चुका है।

रूस ने किया सीजफायर का ऐलान

तीसरे दौर की बैठक से ठीक पहले रूस ने यूक्रेन में सीजफायर का ऐलान किया है। इस दौरान युद्ध में फंसे लोगों को निकालने के लिए मानव कॉरिडोर बनाया जाएगा। रूसी रक्षामंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन के क्षेत्र में छह मानवता के आधार पर मानवीय गलियारे खोले जा रहे हैं। हालांकि इस बीच न्यूज एजेंसी एएफपी के हवाले से बताया गया है कि यूक्रेन ने रूस की ओऱ से प्रस्तावित बेलारूस गलियारे को खारिज कर दिया है।

दरअसल भारत समेत अन्य देशों द्वारा लगातार रूस पर वहां सीजफायर का ऐलान करने के लिए दवाब बनाया जाता रहा है। भारत समेत अन्य देशों के बड़ी संख्या में छात्र अब भी युद्धग्रस्त क्षेत्रों में फंसे हुए हैं। भारी बमबारी औऱ गोलीबारी के कारण उन्हें बाहर निकालने में काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। रूस द्वारा दूसरी बार सीजफायर ऐलान करने के फैसले को इसी से जोड़ कर देखा जा रहा है।

चीन ने की मध्यस्थता की पेशकश

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे जंग पर अब तक शांत रहने वाले चीन ने भी आज प्रतिक्रिया दी है। बदले वैश्विक परिस्थितियों में रूस के अहम पार्टनर के तौर उभरे चीन ने युध्द में जरूरी मध्यस्थता कराने की बात कही है। चीनी विदेश मंत्री ने रूस और चीन की मित्रता को चट्टान की तरह अडिग बताया है। चीन के इस बयान को मौजूदा परिस्थिति में रूस के समर्थन के तौर पर देखा जा रहा है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story