×

Ukraine Indian citizens: विदेश मंत्रालय की निगरानी में यूक्रेन में फंसे भारतीय, जारी हुए ये हेल्पलाइन नंबर

Russia-Ukraine: यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों के मुद्दे पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि भारतीय दूतावास यूक्रेन में हालात की लगातार निगरानी कर रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 17 Feb 2022 3:32 PM GMT
foreign Ministry
X

विदेश मंत्रालय (फोटो-सोशल मीडिया)

Russia-Ukraine: यूक्रेन में रूस से हमले का खतरा दिन-प्रति-दिन बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में संकट से घिरे यूक्रेन में भारतीय नागरिकों को निकालने के लगातार प्रयास जारी हैं। लेकिन कोई तत्काल योजना नहीं है, इस वजह से विशेष उड़ाने नहीं चलाई जा रही हैं। हालाकिं माहौल को देखते हुए एयर बबल व्यवस्था के तहत सीमित संख्या में उड़ानें थीं, पर इससे भी प्रतिबंध हटा दिया गया है। अब इन सबके बाद कितनी भी उड़ानें संचालित की जा सकती हैं। इसको ध्यान में रखते हुए भारत-यूक्रेन के बीच चार्टर्ड उड़ानों को जोर दिया जा रहा है। इस बारे में गुरुवार को विदेश मंत्रालय (MEA) ने जानकारी देते हुए बताया है।

यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों के मुद्दे पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि भारतीय दूतावास यूक्रेन में हालात की लगातार निगरानी कर रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है।

जिस पर आगे बताते हुए उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि वहां से भारतीय नागरिकों को लाने पर कोई निर्णय लिया गया है, हमारा दूतावास सामान्य रूप से काम कर रहा है और यूक्रेन में भारतीय नागरिकों को सेवाएं प्रदान कर रहा है।

साथ ही विदेश मंत्रालय (MEA) ने कहा, जब हम कोई एडवाइजरी जारी करते हैं, तो हम उसमें हो रहे घटनाक्रमों के साथ-साथ इस बात का आकलन भी करते हैं कि हम वहां अपने नागरिकों की सहायता कैसे कर सकते हैं। मौजूदा हालातों के चलते विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमारा ध्यान भारतीय नागरिकों और छात्रों पर है, और रहेगा।

भारतीय नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबर

ऐसे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बुधवार को हेल्पलाइन नंबर जारी किए थे। जिसके चलते अगर किसी को भी यूक्रेन में अपने परिजनों को लेकर कुछ मदद चाहिए या जानकारी की जरूरत हो तो वो हेल्पलाइन नंबर 011-23012113, 011-23014104 और 011-23017905 पर कॉल कर सकते हैं। साथ ही इस टोल फ्री नंबर 1800118797 पर भी कॉल किया जा सकता है। वहीं एक फैक्स नंबर 011-23088124 और ईमेल आईडी situationroom@mea.gov.in से भी जानकारी ली जा सकती है।

इसके अलावा यूक्रेन से भारत आने के लिए प्रयास कर रहे भारतीय नागरिकों के लिए भारतीय दूतावास का हेल्पलाइन नंबर +380 997300428, +380 997300483 और ईमेल आईडी cons1.kyiv@mea.gov.in भी विदेश मंत्रालय द्वारा जारी की गई है। जिससे हवाई उड़ानों समेत दूसरी कई जानकारियां इन संपर्क सूत्र से मिल सकती है। ये सभी हेल्पलाइन 24 घंटे उपलब्ध रहेंगी।

विदेश दौरे पर विदेश मंत्री

यूक्रेन-रूस विवाद के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर शुक्रवार यानी 18 फरवरी से 23 फरवरी तक जर्मनी और फ्रांस के दौरे पर रहेंगे। विदेश मंत्री जर्मनी में म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेंगे। इस पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि जर्मनी की यात्रा के बाद जयशंकर फ्रांस की राजधानी पेरिस जाएंगे, जहां वे हिन्द प्रशांत पर यूरोपीय संघ मंत्रिस्तरीय फोरम में हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्री एस जयशंकर फ्रांस के अपने समकक्ष ज्यां यवेस ला द्रियां के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story