×

Russia-Ukraine War: यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र में भीषण आग, चेरनोबिल से दस गुना रेडियेशन का खतरा

Russia-Ukraine War: यूक्रेनी विदेश मंत्री दमित्रो कुलेबा (Dmytro Kuleba)ने एक ऑनलाइन पोस्ट शेयर कर बताया कि युद्ध के दौरान यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र में आग लगी है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 4 March 2022 2:46 AM GMT
fire at Zaporizhzhia nuclear power plant
X

यूक्रेन में रूसी सेना की तबाही जारी (photo : social media )

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन यूद्ध (Russia-Ukraine War) अपने भयानक और खौफनाक अंजाम की तरफ बढ़ चला है। रूस के ताबड़तोड़ हमलों के बाद शुक्रवार को यूक्रेन स्थित यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र (nuclear power plant) में आग (Fire) लग गई है। इस संयंत्र से चेरनोबिल परमाणु विभीषिका के मुकाबले दस गुना बड़े हादसे का खतरा हो गया है। यूक्रेन के विदेश मंत्री ने परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्थान पर तत्काल गोलीबारी रोकने की मांग की है। जबकि रूस की ओर से ताबड़तोड़ हमले जारी हैं।

रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के मद्देनजर हालात दिन-ब-दिन बदतर होते जा रहे हैं। ऐसे में रूसी सेना लगातार यूक्रेन की सीमा मे प्रवेश कर तबाही मचाते हुए अबतक यूक्रेन के कई शहरों को अपने कब्ज़े में ले चुका है। इन बीच एक हालिया प्राप्त जानकारी के मुताबिक रूसी सेना ने यूक्रेन स्थित यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमला बोल दिया है, जिसके चलते परमाणु ऊर्जा संयंत्र में आग लग गई है।

नागरिकों के हताहत होने और विनाशकारी क्षति की ताजा रिपोर्टों की मानें तो रूसी सेना ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं। इसी हमलों के चलते यूक्रेन ने देश के तीन शहरों में हाई-अलर्ट जारी करते हुए रूसी हवाई हमले की चेतावनी जारी कर दी है।

यूक्रेन की बिजली इकाई संयंत्र पर भी हमला

आपको बता दें कि शुक्रवार को हुए रूसी हमले में यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र में आग लगने की घटना से पूर्व रूसी सेना द्वारा यूक्रेन की बिजली इकाई संयंत्र को भी निशाना बनाया जा चुका है।

रूसी हमले और परमाणु ऊर्जा संयंत्र में आग लगने के पश्चात यूक्रेनी विदेश मंत्री दमित्रो कुलेबा (Dmytro Kuleba) ने ट्वीट करते हुए लिखा कि-"रूसी सेना द्वारा हमले के मद्देनज़र यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र ज़ापोरिज्जिया (Zaporizhzhia) एनपीपी पर हर तरफ से गोलीबारी जारी है। इस परमाणु ऊर्जा संयंत्र में आग लग चुकी है और यदि इसमें धमाका होता है तो यह यकीनन चॉर्नोबिल से 10 गुना ज़्यादा खतरनाक होगा। रूसी सेना को तुरंत गोलीबारी बंद करनी चाहिए तथा आग बुझाने हेतु अग्निशामकों को अनुमति देनी चाहिए जिसके चलते एक सुरक्षा क्षेत्र स्थापित हो सके।"

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story