×

Russia-Ukraine War: संकट और गहराया, भारतीयों को तत्काल कीव छोड़ने का अलर्ट जारी

रूसी सैनिकों ने खारकीव और कीव शहर के बीच स्थित यूक्रेनी सैनिकों के एक सैन्य बेस पर जबरदस्त हमला बोल दिया है, इस हमले में यूक्रेनी सैन्य बेस बुरी तरह से तहस-नहस हो गया है तथा इसी दौरान रूसी धमाके से सैन्य बेस में मौजूद 70 यूक्रेनी सैनिक की मृत्यु हो गई है।

Rakesh Mishra
Written By Rakesh MishraPublished By aman
Published on: 1 March 2022 7:12 AM GMT (Updated on: 1 March 2022 7:31 AM GMT)
russia ukraine conflict dont wait return immediately indian embassy advice
X

russia ukraine conflict don't wait return immediately indian embassy advice

Russia Ukraine War : रूस और यूक्रेन के बीच जारी भीषण युद्ध के बीच यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास ने वहां रह रहे भारतीयों को तत्काल कीव छोड़ने की सलाह दी है। अपनी एडवाइजरी में भारतीय दूतावास ने कहा है कि छात्रों सहित सभी भारतीय नागरिकों को आज तत्काल कीव छोड़ने की सलाह दी जाती है। छात्र या नागरिक जो भी उपलब्ध ट्रेन या कोई भी माध्यम हो उसका सहारा लेकर तुरंत कीव छोड़ दें।

बता दें कि रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के मद्देनज़र हालात दिन-ब-दिन बिगड़ते जा रहे हैं। रूसी सेना लगातार यूक्रेन और यूक्रेनी सैन्य बेसों पर हमलावर है।

जानकारी के अनुसार रूसी सैनिकों ने खारकीव और कीव शहर के बीच स्थित यूक्रेनी सैनिकों के एक सैन्य बेस पर जबरदस्त हमला बोल दिया है, इस हमले में यूक्रेनी सैन्य बेस बुरी तरह से तहस-नहस हो गया है तथा इसी दौरान रूसी धमाके से सैन्य बेस में मौजूद 70 यूक्रेनी सैनिक की मृत्यु हो गई है। इस हमले के चलते यूक्रेनी सैन्य बेस बुरी तरह तबाह हो गया है तथा अब मलबे के नीचे दबे शवों को बाहर निकाला जा रहा है।

बैठक बेनतीजा साबित हुई

एक ओर रूस लगातार यूक्रेन की सीमा में प्रवेश करते हुए हमला कर रहा है तो वहीं दूसरी ओर यूक्रेनी राष्ट्रपति का कहना है कि ना तो वह हार मानेंगे और ना ही रूस की शर्तों को मानेंगे।आपको बता दें कि बीते दिन बेलारूस में आयोजित हुई रूस और यूक्रेन के बीच की बैठक भी बेनतीजा साबित हुई। बैठक को लेकर कोई भी सकारात्मक परिणाम निकलकर सामने नहीं आया है।

सुरक्षित स्थान की ओर जाने का आग्रह

रूसी हमले को लेकर यूक्रेन के अलग-अलग शहरों में हाई अलर्ट जारी कर लोगों से सुरक्षित स्थान की ओर जाने का आग्रह किया गया है। व्यापक रूप ले चुका रूस-यूक्रेन विवाद अब अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में पहुंच चुका है, जहां अब दोनों देशों के बीच जारी मामले के मद्देनज़र सुनवाई की जाएगी। इसी के साथ यूरोपीय संघ ने भी यूक्रेन को अपना समर्थन देने की बात कही है, इस समर्थन के रूप में अब यूरोपीय संघ यूक्रेन को 70 लड़ाकू विमान देने जा रहा है।


aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story