×

Russia-Ukraine War: रुस ने यूक्रेन पर 75 मिसाइलों से बोला हमला, 8 की मौत और 24 घायल

Russia Ukraine War Latest Update: रुस ने यूक्रेन की राजधानी कीव समेत पूरे यूक्रेन पर भयंकर मिसाइल से हमला कर दिया है। जिसमें 8 लोगों की मौत और करीब 24 लोगों के घायल होने की सूचना है।

Jugul Kishor
Published on: 10 Oct 2022 11:24 AM GMT
Russia-Ukraine War
X

Russia-Ukraine War (Pic: Social Media)

Russia-Ukraine War: रुस ने यूक्रेन की राजधानी कीव समेत पूरे यूक्रेन पर भयंकर मिसाइल से हमला कर दिया है। यूक्रेन के मुताबिक रुस ने 75 मिसाइलें दागी है। कीव ज्यादातर इलाकों में जोरदार विस्फोटों की आवाजे सुनाई दी हैं। जिसमें 8 लोगों की मौत और करीब 24 लोगों के घायल होने की सूचना मिल रही है। इस पर यूक्रेन ने भी अपनी प्रतिक्रया देते हुए कहा है रुस चाहें जितने हमले कर ले हम लोग रूस के सामने सरेंडर करने वाले नहीं हैं। यूक्रेन रुस के खिलाफ लड़ाई जारी रखेगा।

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने रुस पर आरोप लगाते हुए कहा है कि रुस यूक्रेन को नक्शे से मिटा देने की कोशिश कर रहा हैं। वे हमें ऩष्ट करने और पृथ्नी से मिटाने की कोशिश कर रहे है। हमारे लोगों को नष्ट कर रहे हैं। इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है। कीव में हुए हमले को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि रूस ने ईरान के ड्रोन से हमले को अंजाम दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूक्रेन के टॉप जनरल ने कहा है रूस की 41 मिसाइल को हवा में ही नष्ट कर दिया है। रूसी हमले के बाद कीव में ट्रेन रोक दी गई है।

रूसी हमलों से कई जगहों को भारी नुकसान हुआ है। रूस ने कई महीने के बाद कीव पर हमला बोला है। रूसी सेना ने कीव के अलावा पोलैंड सीमा पर स्थित लवीव, झयटोमयर, खमेलनयट्स्‍की समेत कई शहरों को एक साथ निशाना बनाया है। माना जा रहा है कि क्रीमिया के पुल को विस्‍फोट करके उड़ाए जाने के बाद रूस ने यह जवाबी हमला शुरू किया है। बताया जा रहा है कि रूस ने कीव पर मिसाइलों से हमला बोला है। कीव के मेयर ने इन विस्‍फोटों की पुष्टि की है। इससे पहले रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने क्रीमिया पुल पर हमले को आतंकी घटना करार दिया था।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story