×

Russia Ukraine War: रूस पर यूक्रेन गिरा सकता है डर्टी बम!

Russia Ukraine War: यूक्रेन के खिलाफ अपने आक्रमण को जायज ठहराने के लिए रूस ने ताजातरीन आरोप लगाया है कि यूक्रेन "डर्टी बम" का उपयोग करने की योजना बना रहा है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 26 Oct 2022 9:38 AM GMT
Ukraine could drop a dirty bomb on Russia!
X

रूस यूक्रेन युद्ध: रूस पर यूक्रेन गिरा सकता है डर्टी बम!: Photo- Social Media

New Delhi: यूक्रेन के खिलाफ अपने आक्रमण को जायज ठहराने के लिए रूस (Russia) ने ताजातरीन आरोप लगाया है कि यूक्रेन "डर्टी बम" का उपयोग करने की योजना बना रहा है। डर्टी बम एक पारंपरिक विस्फोटक उपकरण होता है जिसमें जहरीले परमाणु सामग्री लगी होती है। यूक्रेन और उसके पश्चिमी सहयोगियों का कहना है कि रूस (Russia) के आरोपों में कोई सच्चाई नहीं है, और यह विचार कि यूक्रेन (Ukraine) अपने ही क्षेत्र को जहर देगा, बिल्कुल बेतुका है। उनका कहना है कि मॉस्को खुद के हमलों को सही ठहराने के लिए ऐसे और आरोप लगा सकता है।

डर्टी बम किसी शहर को चपटा करने वाला परमाणु विस्फोट नहीं करते हैं बल्कि जहरीले कचरे को फैलाने के लिए बनाए जाते हैं। सुरक्षा विशेषज्ञों ने उनके बारे में चेताया है कि ज्यादातर शहरों में इस्तेमाल किए जाने वाले आतंकवादी हथियार के रूप में, नागरिकों के बीच विनाश का कारण बनने के बजाय, संघर्ष में युद्धरत दलों द्वारा उपयोग के लिए एक सामरिक उपकरण के रूप में डर्टी बम इस्तेमाल किये जा सकते हैं।

शहरी क्षेत्रों को खाली करने से आर्थिक नुकसान

विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे बम का तत्काल स्वास्थ्य प्रभाव शायद सीमित होगा, क्योंकि प्रभावित क्षेत्र के अधिकांश लोग विकिरण की घातक खुराक का अनुभव करने से पहले बचने में सक्षम होंगे। लेकिन शहरी क्षेत्रों को खाली करने या यहां तक ​​कि पूरे शहरों को छोड़ने से आर्थिक नुकसान भारी हो सकता है।

ओबामा प्रशासन के दौरान अमेरिका की सीनेट की एक गवाही में भौतिक विज्ञानी हेनरी केली ने उपयोग की जाने वाली परमाणु सामग्री की मात्रा और प्रकार और यह कितनी दूर तक फैला था, के आधार पर काल्पनिक परिदृश्यों की एक विस्तृत श्रृंखला की रूपरेखा तैयार की।

किसी गुम या चोरी हुए चिकित्सा उपकरण से रेडियोधर्मी सीज़ियम का उपयोग करने वाले बम को कई शहर ब्लॉकों के क्षेत्र को खाली करने की आवश्यकता हो सकती है, जिससे दशकों तक यह असुरक्षित हो जाता है।

केली ने कहा कि खाद्य विकिरण संयंत्र से रेडियोधर्मी कोबाल्ट का एक टुकड़ा, अगर न्यूयॉर्क में एक बम में अलग हो गया, तो 380 वर्ग मील (1,000 वर्ग किमी) क्षेत्र को दूषित कर सकता है और संभावित रूप से मैनहट्टन द्वीप को निर्जन बना सकता है।

यूक्रेन का उद्देश्य रूस को दोष देना

मॉस्को ने सोमवार देर रात संयुक्त राष्ट्र को यूक्रेन के बारे में अपने आरोपों का विवरण देते हुए एक पत्र भेजा, और राजनयिकों ने कहा कि रूस ने सुरक्षा परिषद के साथ एक बंद बैठक में इस मुद्दे को उठाने की योजना बनाई है। रूस के परमाणु, जैविक और रासायनिक सुरक्षा सैनिकों के प्रमुख, लेफ्टिनेंट जनरल इगोर किरिलोव ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि इस तरह के हमले के लिए यूक्रेन का उद्देश्य रूस को दोष देना होगा। उन्होंने कहा कि कीव द्वारा उकसाने का उद्देश्य रूस पर यूक्रेनी सैन्य थिएटर में सामूहिक विनाश के हथियार का उपयोग करने का आरोप लगाना होगा और इसके माध्यम से मास्को में विश्वास को कम करने के उद्देश्य से दुनिया में एक शक्तिशाली रूसी विरोधी अभियान शुरू करना होगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story