Russia-Ukraine Crisis: यूक्रेनी सेना का जवाबी हमला, रूस की गिरफ्त से इस शहर को किया आज़ाद

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जारी इस जंग में सैन्य क्षमता और ताकत के मामले में यूक्रेन भले ही कमज़ोर है लेकिन उसने हार ना मानते हुए जवाबी हमला जारी रखा है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 25 Feb 2022 9:46 AM GMT
russia-ukraine crisis
X

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग की तस्वीरें (फोटो-सोशल मीडिया)

Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध संघर्ष के मद्देनज़र हालात बेहद ही असामान्य स्थिति में पहुंच चुके हैं। रूसी सैनिक लगातार यूक्रेन पर हमला जारी रखे हुए हैं। एक ओर जहां रूसी सेना लगातार हमलावर होते हुए यूक्रेन में तबाही मचाने के साथ ही कई इलाकों पर अपना कब्जा जमा रही है वहीं दूसरी ओर यूक्रेनी सेना भी लगातार अपनी ताकत के अनुरूप रूस से लोहा लेती नज़र आ रही है। एक हालिया प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यूक्रेनी सेना ने मेलिटोपोल (Melitopol) शहर को रूस के कब्जे से छुड़ा लिया है।

रूस और यूक्रेन के बीच जारी इस जंग में सैन्य क्षमता और ताकत के मामले में यूक्रेन भले ही कमज़ोर है लेकिन उसने हार ना मानते हुए जवाबी हमला जारी रखा है। यूक्रेन ने बीते दिन भी करीब 5 रूसी लड़ाकू विमानों को मार गिराने का दावा किया था।

रूसी सेना पर जवाबी प्रहार जारी

कुछ समय पूर्व की सूचना के मुताबिक, रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव में प्रवेश कर चुकी है तथा यूक्रेन के राष्ट्रपति द्वारा साझा सूचना के मुताबिक, आगामी 96 घण्टों के भीतर रूसी सेना कीव पर अपना कब्जा भी जमा सकती है।

इन सब के बावजूद यूक्रेनी सेना ने रूस की तुलना में कमज़ोर होते हुए भी जज्बा नहीं खोया है और रूसी सेना पर जवाबी प्रहार जारी रखा है। इसी जवाबी प्रहार और जज्बे के तहज यूक्रेनी सेना ने अपने शहर मेलिटोपोल को रूसी कब्जे से आज़ाद करा दिया है।

चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र अब रूस के कब्जे में

यूक्रेन द्वारा देश में रूसी सेना के प्रवेश के बाद से लगातार जारी की रही जानकरी के मुताबिक रूसी सेना ने चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर अपना कब्जा जमा लिया है तथा इसी के मद्देनज़र रूसी राष्ट्रपति ने इस बात की जानकरी अंतराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA - International Atomic Energy Agency) को भी इस विषय में आधिकारिक रूप से अवगत करा दिया है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story