×

Russia Ukraine War: रूस ने ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन सहित कई अधिकारियों को किया 'ब्लैक लिस्ट'

पश्चिमी देशों सहित ब्रिटेन और अमेरिका द्वारा रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों के जवाब में यह कार्रवाई की गई। इससे पहले यूरोपीय देशों सहित अमेरिका ने रूस पर इसी तरह के प्रतिबंध लगाए हैं।

aman
Written By aman
Published on: 16 April 2022 10:39 AM GMT (Updated on: 16 April 2022 10:50 AM GMT)
during Ukraine Conflict russia bans entry to uk pm johnson and top officials over sanctions
X

vladimir putin and boris johnson

Russia-Ukraine Conflict : रूस (Russia) ने ब्रिटेन (UK) के पीएम बोरिस जॉनसन (PM Boris Johnson) की अपने देश में एंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। रूसी सरकार ने ब्रिटेन के प्रतिबंधों के जवाब में यह कार्रवाई की। बता दें कि, इससे पहले रूस ने अमेरिका के शीर्ष नेताओं के भी अपने देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया है।

एक विदेशी समाचार एजेंसी के माध्यम ने रूस के विदेश मंत्री के हवाले से बताया है, कि पश्चिमी देशों सहित ब्रिटेन और अमेरिका द्वारा रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों के जवाब में यह कार्रवाई की गई है। इससे पहले यूरोपीय देशों सहित अमेरिका ने रूस पर इसी तरह के प्रतिबंध लगाए हैं।

ब्रिटिश पीएम और जेलेंस्की कीव में घूमते दिखे थे

गौरतलब है कि ब्रिटेन के राष्ट्रपति बोरिस जॉनसन ने हाल ही में युद्धग्रस्त यूक्रेन का आकस्मिक दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने रूसी हमलों से तबाह कीव का जायजा लिया। ब्रिटिश पीएम जॉनसन और जेलेंस्की के कीव की सड़कों पर घूमते तस्वीरें देखी गई थी।

यूक्रेन पर हमले के बाद ब्रिटेन सख्त

दरअसल, अपने ऊपर लगाए गए चौतरफा प्रतिबंधों से रूस गुस्से में है। रूस के इस कदम को जवाबी कार्रवाई ही कहा जाएगा। यूक्रेन पर हमले के बाद ब्रिटेन ने रूस पर एक के बाद एक कई तरह के प्रतिबंध लगाए। दूसरी तरफ, ब्रिटेन यूक्रेन को हथियारों की सप्लाई भी कर रहा है। इसके अलावा, हाल ही में पीएम जॉनसन के कीव दौरे ने रोड को और उकसाया। ध्यान दें तो, ब्रिटेन शुरू से ही रूस के खिलाफ मुखर रहा है। यूरोपीय देशों (European countries) की बात करें तो ब्रिटेन ने रूस पर सबसे अधिक सख्त तेवर दिखाए हैं। इतना ही नहीं, रूस के कुलीन वर्ग (Elite Class) की संपत्तियों को भी ब्रिटेन ने जब्त कर लिया है।

यूक्रेन को ब्रिटेन की भारी मदद

ब्रिटिश पीएम जॉनसन ने हाल ही में कहा था, कि लगातार रूसी हमले के बीच ब्रिटेन यूक्रेन की मदद करना चाहता है। यूक्रेन में राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख एंड्रिज सिबिहा ने कहा था कि दोनों नेताओं के बीच कीव में मुलाकात हुई थी। इससे पहले जर्मनी के चांसलर ओलाफ शाल्फ के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बोरिस जॉनसन ने कहा था, वह यूक्रेनी सेना को विमान रोधी मिसाइल तथा 800 टैंक रोधी मिसाइल देंगे। इसके अलावा ब्रिटेन ने और अधिक हेलमेट, रात में देखने में इस्तेमाल आने वाले उपकरण सहित अन्य हथियार देने का भी वादा किया।

ब्रिटेन से गैर घातक दो लाख सैन्य उपकरणों की खेप पहले ही यूक्रेन पहुंच चुकी है। ब्रिटेन के इन्हीं मदद से रूस नाराज है। जिसके बाद उसने ब्रिटिश पीएम जॉनसन के प्रवेश पर पाबंदी का फैसला लिया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story