Russia-Ukraine War: रूस के निशाने पर यूक्रेन का राष्ट्रपति भवन, दागीं 500 मिसाइल

Russia-Ukraine War: रूस द्वारा लगातार यूक्रेन पर हमले किए जा रहे हैं। इस बीच खबर है कि बीते एक हफ्ते में यूक्रेन पर 500 से ज्यादा मिसाइल दागे गए हैं।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shreya
Published on: 5 March 2022 4:06 AM GMT
Russia-Ukraine War: रूस के निशाने पर यूक्रेन का राष्ट्रपति भवन, दागीं 500 मिसाइल
X

यूक्रेन के राष्ट्रपति भवन पर हमला (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Russia-Ukraine War: यूक्रेन पर रूस के हमले जारी हैं। ताजा अपडेट ये है कि रूसी रॉकेट यूक्रेन के राष्ट्रपति भवन (Ukrainian Presidential Palace) तक पहुंच गए हैं। आपको बता दें कि बीते एक हफ्ते में रूस ने यूक्रेन पर 500 से ज्यादा मिसाइल दागे हैं। रूस ने यूक्रेन में राष्ट्रपति भवन के पास रॉकेट अटैक (Russia Rocket Attack On Ukraine Presidential Residence) किया है। जिसे सबसे बड़ा हमला बताया जा रहा है। इसके अलावा ओडेसा (Odesa) में पुल उड़ा दिया गया है।

राष्ट्रपति भवन पर हमले की खबरों के बीच अभी तक ये पता नहीं चल सका है कि हमले के वक्त राष्ट्रपति वहां थे या नहीं। या राष्ट्रपति भवन को इस हमले से कोई नुकसान हुआ है या नहीं।

कीव के बाहर हमले जारी

उधर यूक्रेन की ओर से भी दावा किया गया है कि कीव के बाहर बड़े पैमाने पर रूसी काफिले पर सीधे हमले किये जा रहे हैं, रूसी काफिले का रास्ता रोकने के लिए एक पुल उड़ाने के साथ, रूसी सेना को लगभग 15 मील उत्तर में रोक दिया है। इस बीच, यूक्रेन ने यह भी दावा किया है कि वह अपनी हवाई युद्ध शक्ति में सुप्रीमेसी बरकरार रखता है, क्योंकि रूस हवाई वर्चस्व स्थापित करने में अबतक असमर्थ रहा है। अधिकारी ने कहा कि काफिला 40 मील से अधिक सड़क पर फैला हुआ है, लेकिन सप्ताहांत के बाद से यह काफी आगे नहीं बढ़ पाया है।

अधिकारी ने कहा, "हम निश्चित रूप से मानते हैं कि उस पुल को उड़ाने वाले यूक्रेनियन बलों ने उस काफिले की आवाजाही को रोकने में प्रभावी भूमिका निभायी है। उन्होंने अन्य जगहों पर भी सीधे हमलों में काफिले को मारा है।

अधिकारी ने कहा कि रूसी काफिले की गति को धीमा रखने में रसद और दूसरे मुद्दों ने भी योगदान दिया है। लेकिन अमेरिका का मानना है कि काफिले में रूसी सेनाएं फिर से संगठित हो रही हैं और अपनी गलतियों से सीख रही हैं क्योंकि वे यूक्रेनी राजधानी पर हमला करने की कोशिश कर रहे हैं। अधिकारी ने कहा कि चूंकि जमीन पर लड़ाई जारी है, यूक्रेनी वायु सेना के पास अभी भी लड़ाकू जेट, हेलीकॉप्टर और ड्रोन उपलब्ध हैं, हालांकि उन्हें कुछ नुकसान हुआ है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story