×

NATO: नाटो के विस्तार के जवाब में रूस बनाएगा 12 नए सैन्य ठिकाने

रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने कहा कि पश्चिमी सैन्य जिले में 12 सैन्य ठिकानों और इकाइयों को तैनात किया जाएगा। "रूस की सीमाओं पर सैन्य खतरों की वृद्धि के चलते ऐसा किया जा रहा है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 20 May 2022 1:21 PM GMT
Russia to build 12 new military bases in response to NATO expansion
X

नाटो के विस्तार के जवाब में रूस बनाएगा 12 नए सैन्य ठिकाने। (Social Media)

NATO: स्वीडन और फिनलैंड की नाटो सदस्यता के लिए आवेदन करने के जवाब में रूस 12 नए सैन्य अड्डे स्थापित करेगा। रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु (Russian Defense Minister Sergei Shoigu) ने यह घोषणा करते हुए कहा कि पश्चिमी रूस में नए ठिकाने "साल के अंत तक" बन जाएंगे।

रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु (Russian Defense Minister Sergei Shoigu) ने कहा, पश्चिमी सैन्य जिले में 12 सैन्य ठिकानों और इकाइयों को तैनात किया जाएगा। "रूस की सीमाओं पर सैन्य खतरों की वृद्धि के चलते ऐसा किया जा रहा है।

फिनलैंड और स्वीडन दोनों ने औपचारिक रूप से नाटो सदस्यता के लिए किया आवेदन

रूस की इंटरफैक्स समाचार एजेंसी की रिपोर्ट है कि मास्को पश्चिम में कथित "सैन्य खतरों" के जवाब में "पर्याप्त जवाबी कदम" उठा रहा है।इस हफ्ते फिनलैंड और स्वीडन दोनों ने औपचारिक रूप से नाटो सदस्यता के लिए आवेदन किया है। ये एक ऐसा कदम जो 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से पहले अकल्पनीय था। फिनलैंड रूस के साथ 1,300 किमी की भूमि सीमा साझा करता है, जबकि स्वीडिश द्वीप गोटलैंड बाल्टिक सागर में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है, और कैलिनिनग्राद के सैन्यीकृत रूसी एक्सक्लेव से केवल 300 किमी दूर है।

यूक्रेन में अपने युद्ध प्रयासों को तेज करने के लिए क्रेमलिन की तत्काल आवश्यकता के संकेत में, रूस की संसद ने शुक्रवार को कहा कि वह 40 वर्ष से अधिक उम्र के रूसियों और 30 से अधिक उम्र वाले विदेशियों को सेना के लिए साइन अप करने की अनुमति देने के लिए एक विधेयक पर विचार करेगी। संसद के निचले सदन स्टेट ड्यूमा की वेबसाइट पर कहा गया है कि इस कदम से सेना को पुराने पेशेवरों के कौशल का उपयोग करने में मदद मिलेगी। इसमें कहा गया है, "उच्च तकनीक वाले हथियारों के इस्तेमाल और सैन्य उपकरणों के संचालन के लिए उच्च पेशेवर विशेषज्ञों की जरूरत होती है। अनुभव बताता है कि वे 40-45 साल की उम्र तक ऐसे हो जाते हैं।" पहले केवल 18-40 आयु वर्ग के रूसी और 18-30 आयु वर्ग के विदेशी सेना के साथ अनुबंध में कर सकते थे। ड्यूमा ने कहा कि नियोजित पहल से सिविलियन मेडिक्स, इंजीनियरों और संचालन और संचार विशेषज्ञों की भर्ती करना भी आसान हो जाएगा।

रूस को 86 दिन पुराने युद्ध में भारी नुकसान

रूस को 86 दिन पुराने युद्ध में भारी नुकसान हुआ है। बड़ी संख्या में सैनिक और उपकरणों को खोया गया है। पश्चिमी सैन्य विश्लेषकों का कहना है कि इस नुकसान के चलते रूस को तत्काल और अधिक सैनिकों को जुटाने की जरूरत है। इस बीच नाटो में शामिल होने के लिए आधिकारिक रूप से आवेदन करने के बाद रूस ने फिनलैंड के खिलाफ अपना पहला जवाबी कदम उठाया है।

रूस से प्राकृतिक गैस का आयात शनिवार से दिया जाएगा रोक

फिनलैंड के सरकारी थोक गैस विक्रेता गैसम ने एक बयान में कहा है कि रूस से प्राकृतिक गैस का आयात शनिवार से रोक दिया जाएगा। गैसम के अनुसार, गज़प्रोम एक्सपोर्ट ने गैसम को सूचित किया कि फिनलैंड को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति शनिवार 21 मई, 2022 को 07.00 बजे काट दी जाएगी। गैसम के सीईओ मिका विल्जेनन ने कहा कि कंपनी ऐसी स्थिति के लिए तैयारी कर रही थी और कम्पनी आने वाले महीनों में अपने सभी ग्राहकों को गैस की आपूर्ति करने में सक्षम होगी। गैसम अपने ग्राहकों को बाल्टिक कनेक्टर पाइपलाइन के माध्यम से अन्य स्रोतों से प्राकृतिक गैस की आपूर्ति करेगा। अप्रैल में रूस के राज्य द्वारा संचालित गैस दिग्गज गज़प्रोम द्वारा पोलैंड और बुल्गारिया को गैस सप्लाई बंद कर दी गई थी। अब यूरोप में गैस सप्लाई का नया संकट बन सकता है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story