×

Russia Ukraine War: अब्राम टैंक हों या लैपर्ड टैंक, किसी भी हथियार को बर्बाद कर देंगे, रूस ने NATO को दी खुली धमकी

Russia Ukraine War: रूस ने धमकी देते हुए कहा है कि वह किसी भी नाटो हथियारों की तरह इन देशों के टैंकों को भी आसानी से नष्ट कर देगा।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 11 Feb 2023 2:19 AM GMT
Russia Ukraine War
X

Russia Ukraine War (photo: social media )

Russia Ukraine War: रूस के खिलाफ युद्ध में नाटो देशों ने यूक्रेन को सैन्य सहायता बढ़ा दी है। अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, स्वीडन, समेत कई देशों ने यूक्रेन को अत्याधुनिक हथियार देने का ऐलान किया है। इसमें अमेरिका का अब्राम टैंक, ब्रिटेन का चैलेंजर-2 टैंक और जर्मनी का लैपर्ड टैंक भी शामिल हैं। वहीं, रूस ने धमकी देते हुए कहा है कि वह किसी भी नाटो हथियारों की तरह इन देशों के टैंकों को भी आसानी से नष्ट कर देगा। इस बीच पश्चिमी सैन्य विशेषज्ञों ने कहा है कि यूक्रेन को मिल रहे इन घातक हथियारों का रूसी सेना पर घातक प्रभाव पड़ सकता है। पूर्वी यूक्रेन में रूसी सेना पहले से ही पीछे हट रही है। ऐसे में अत्याधुनिक टैंकों, मिसाइल, रॉकेट, आर्मर्ड व्हीकल्स की मदद से यूक्रेनी सेना जबरदस्त पलटवार कर सकती है।

रूसी राजदूत ने दी खुली धमकी

अमेरिका में रूसी राजदूत अनातोली एंटोनोव ने कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी के कदम सिर्फ संकट को और ज्यादा बढ़ाएंगे। इन देशों का यह फैसला यूक्रेन को रक्षात्मक हथियार प्रदान करने से बहुत आगे निकल चुका है। उन्होंने रूस टुडे को एक इंटरव्यू में कहा कि अगर यूक्रेन अमेरिका से मिले एम1 अब्राम टैंक को तैनात करने का फैसला करता है तो निस्संदेह दूसरे नाटो हथियारों की तरह इसे भी नष्ट कर दिया जाएगा। उन्होंने आरोप लगाया कि अमेरिका लगातार यूक्रेन में अपनी कठपुतली सरकार को सैन्य सहायता कर रहा है।

अमेरिका पर लगाया रूस-यूक्रेन दुश्मनी भड़काने का आरोप

राजदूत एंटोनोव ने दावा किया कि रूस-यूक्रेन दुश्मनी का कारण अमेरिका है। अमेरिका ने ही दोनों देशों में शत्रुता को स्पॉन्सर किया है। वह रूस के खिलाफ रणनीतिक हार के लिए यूक्रेन को प्रॉक्सी के रूप में इस्तेमाल कर रहा है। उन्होंने कहा कि अगर अमेरिका टैंकों की आपूर्ति का निर्णय लेता है तो रक्षात्मक हथियारों के बारे में तर्कों का उपयोग करके इस तरह के कदम को सही ठहराना असंभव होगा। यह रूसी संघ के खिलाफ एक और ज़बरदस्त उकसावा होगा। उन्होंने कहा कि मौजूदा संघर्ष में असली हमलावर कौन है, इस बारे में किसी को भ्रम नहीं होना चाहिए।

30 से अधिक अब्राम टैंक भेजेगा अमेरिका

अमेरिका ने यूक्रेन को 30 से अधिक अब्राम टैंक भेजना का निर्णय किया है। हालांकि, इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि इस मुद्दे पर पेंटागन के साथ अभी काम किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि इन टैंकों को यूक्रेन तक पहुंचाने में महीनेभर लग सकते हैं। एक अधिकारी ने कहा कि ये टैंक आगामी यूक्रेन सुरक्षा सहायता पहल पैकेज के तहत खरीदे जाएंगे, जो वाणिज्यिक विक्रेताओं से खरीदे जाने वाले हथियारों और उपकरणों के लिए फंडिंग प्रदान करता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story