×

Russia-Ukraine War: यूक्रेन के बड़े शहर से वापसी करेगी रूसी सेना, पुतिन को झटका

Russia-Ukraine War: रूसी सेना को यूक्रेनी शहर खेरसॉन से बाहर निकलने का आदेश दिया गया है। फरवरी में आक्रमण शुरू होने के बाद से रूस द्वारा कब्जा की गई एकमात्र क्षेत्रीय राजधानी है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 9 Nov 2022 5:10 PM GMT
Russia-Ukraine War
X

Russia-Ukraine War। (Social Media)

Russia-Ukraine War: एक अत्यंत महत्वपूर्ण घटनाक्रम में रूसी सेना (Russian Army) को यूक्रेनी शहर खेरसॉन (Ukrainian city Kherson) से बाहर निकलने का आदेश दिया गया है। फरवरी में आक्रमण शुरू होने के बाद से रूस द्वारा कब्जा की गई एकमात्र क्षेत्रीय राजधानी है। यूक्रेन में रूस के कमांडर जनरल सर्गेई सुरोविकिन (Russian Commander General Sergei Surovikin) ने कहा है कि शहर में आपूर्ति बनाए रखना अब संभव नहीं है। वापसी का मतलब है कि रूसी सेना पूरी तरह से निप्रो नदी के पश्चिमी तट के क्षेत्र से बाहर निकल जाएगी।

यूक्रेन के साथ समझौता वार्ता करने को तैयार रूस

दूसरी तरफ, ऐसे संकेत हैं कि रूस यूक्रेन के साथ समझौता वार्ता करने को भी तैयार है। अमेरिका के मध्यावधि चुनाव खत्म होने और ताइवान पर चीन के आसन्न हमले के बीच ये रूस का हैरान करने वाला कदम है। सेना की वापसी की घोषणा रूसी मीडिया द्वारा खेरसॉन के उप नेता किरिल स्ट्रेमोसोव के एक कार दुर्घटना में मारे जाने की बात कहने के तुरंत बाद हुई। खेरसॉन के कब्जे के मुख्य नेताओं में से एक, स्ट्रेमोसोव ने केवल छह दिन पहले चेतावनी दी थी कि रूसी सेना को पूर्वी तट को पार करना होगा।

रूसी सेना जानबूझकर शहर के चारों ओर पुलों को उड़ा रही है: यूक्रेन अधिकारी

इसके पहले यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि रूसी सेना जानबूझकर शहर के चारों ओर पुलों को उड़ा रही है। खेरसॉन की क्षेत्रीय परिषद के उप प्रमुख सेरही खलान ने एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि "रूसी कब्जे वाले वर्तमान में खेरसॉन क्षेत्र के दाहिने किनारे पर सभी पुलों को पूरी तरह से नष्ट कर रहे हैं।"

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story