×

Russia-Ukraine War: यूक्रेन में रूसी पत्रकार की मौत, पुतिन विरोधी होने के कारण छोड़ना पड़ा था देश

Russia Ukraine War: यूक्रेन के राजधानी कीव पर हुई भीषण रूसी बमबारी में 42 वर्षीया महिला पत्रकार ओक्साना बॉलिना की मौत हो गई है।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 25 March 2022 5:26 PM GMT
Russian female journalist Oksana Ballina
X

रूसी महिला पत्रकार ओक्साना बलिना। (Social Media)

Russia-Ukraine War: रूस औऱ यूक्रेन के बीच बीते 30 दिनों से युध्द जारी हैं। युध्द में अब तक सैंकड़ों यूक्रेनी नागरिक मारे जा चुके हैं और लाखों को अपना देश छोड़ना पड़ा है। युद्ध ने सेकंड वर्ल्ड वॉर (second world war) के बाद यूरोप को एक बड़े शरणार्थी संकट के मुहाने पर धकेल दिया है। दोनों देशों के बीच छिड़े इस जंग में पत्रकार भी मारे जा रहे हैं। बीते दिनों राजधानी कीव (Kyiv) पर हुई भीषण रूसी बमबारी में एक रूसी मूल की पत्रकार मारी गई। कीव के पोडॉल्स्की जिले में रूसी हमले के चपेट में आई 42 वर्षीया महिला पत्रकार ओक्साना बॉलिना (Female journalist Oksana Ballina) की मौत हो गई है।

बॉलिना इन्वेस्टिगेटिव न्य़ूज (ballina investigative news) ऑउटलेट द इनसाइडर के लिए काम करती थी। हमले के वक्त वो राजधानी कीव में हो रहे भीषण रूसी हमले के कारण मची तबाही का वीडियो शूट कर रही थीं। उनके साथ एक यूक्रेनी सहायक भी मारा गया। इसके अलावा दो अन्य लोग घायल भी हुए।

पुतिन के विरोध के कारण छोड़ना पड़ा था रूस

ओक्साना बॉलिना (journalist Oksana Ballina) उन गिनी चुनी रूसी पत्रकारों में से थीं, जो सच्चाई को लेकर काफी मुखरता से अपनी बातें रखती थीं। वो रूस में भ्रष्टाचार को लेकर लगातर रिपोर्टिंग करती रहती थीं, जिसके निशाने पर अक्सर रूसी राष्ट्रपति पुतिन और उनके सहयोगी हुआ करते थे। बॉलिना रूस के प्रमुख विपक्षी नेता औऱ राष्ट्रपति पुतिन के सख्त विरोधी एलेक्सी नवलनी के एंटी करप्शन समूह के साथ भी काम कर चुकी है। पुतिन सरकार द्वारा बीते साल संगठन को उग्रवादी संगठन घोषित किए जाने पर उन्हें रूस छोड़ना पड़ा था।

साथी पत्रकारों ने मौत का बदला लेने की खाई कसम

एक सच्ची और निडर पत्रकार के तौर पर मीडिया जगत में अपना नाम कायम करने वाली ओक्साना बॉलिना (journalist Oksana Ballina) की मौत ने उनके सहयोगियों को झकझोड़ दिया है। बॉलिना जिस इनसाइडर मीडिया संस्थान के लिए यूक्रेन में काम कर रही थीं, उसने उनकी मौत पर शोक प्रकट करते हुए कहा कि वे यूक्रेन में अपना काम जारी रखेंगे।

वहीं ओक्साना बॉलिना (journalist Oksana Ballina) के साथ काम करने वाले व्लादिमीर मिलोव ने कहा कि मैं उनकी मौत के लिए जिम्मेदार लोगों को कभी नहीं भूलूंगा। मैं वादा करता हूं कि वे केवल मुकदमे और फैसले से नहीं बचेंगे। एक अन्य साथी पत्रकार हुसोव सोबोल ने भी हमले को डरावना करार देते हुए इसकी निंदा की।

पांच पत्रकारों की मौत

यूक्रेन में जंग कवर करने गए पांच पत्रकार अब तक इसकी भेंट चढ़ चुके हैं। इनमें अमेरिकी पत्रकार ब्रेंट रेनॉड, फ्रांसीसी-आयरिश कैमरामैन पियरे जकर्जवेस्की, यूक्रेनी प्रोड्यूसर ऑलेक्जेंड्रा कुवशिनोवा, स्पेनिश पत्रकार और यूक्रेनी टेलीविजन चैनल लाइव के कैमरा ऑपरेटर येवेनी सकुन शामिल हैं। यूक्रेनी टीवी पत्रकार येवेनी सकुन 1 मार्च को राजधानी कीव स्थित टीवी स्टेशन पर हुए भयानक रूसी हमले में मारे गए थे।

बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच जंग रोकने की तमाम कवायद अब तक परवान नहीं चढ़ चुकी है। दोनों देश अपने स्टैंड पर डटे हुए हैं। रूस जहां यूक्रेन को सरेंडर करने के लिए कह रहा है वहीं यूक्रेन ने रूस के सामने सरेंडर करने से साफ इनकार कर दिया है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story