×

Russia-Ukraine War: रूस यूक्रेनी राजधानी के पास रोकेगा लड़ाई, शांति की उम्मीद बढ़ी

Russia-Ukraine War: रूसी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख व्लादिमीर मेडिंस्की ने कहा है कि रूसी सेना की आंशिक वापसी, उनकी सरकार संघर्ष कम करने के हिस्से के रूप में उठा रही है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shashi kant gautam
Published on: 29 March 2022 4:04 PM GMT
Russia-Ukraine War: Russia will stop fighting near the Ukrainian capital, hopes for peace increase
X

रूस-यूक्रेन युद्ध: Photo - Social Media

Russia-Ukraine War: रूस (Russia) ने कहा है कि वह यूक्रेन (Ukraine) की राजधानी कीव और एक उत्तरी शहर के पास युद्ध संचालन में कटौती करेगा ताकि शांति वार्ता (peace talks) को बढ़ावा मिल सके। रूस के उप रक्षा मंत्री अलेक्जेंडर फोमिन (Russian Deputy Defense Minister Alexander Fomin) ने कहा है कि यह कदम संघर्ष को रोकने के लिए शांति वार्ता में विश्वास बढ़ाने के लिए है। फ़ोमिन ने कहा कि मास्को ने कीव और चेर्निहाइव की दिशा में सैन्य गतिविधि में कटौती करने का निर्णय लिया था ताकि आपसी विश्वास को बढ़ाया जा सके और आगे की बातचीत के लिए स्थितियां बनाई जा सकें।

उधर, यूक्रेन (Ukraine) की सेना ने कहा है कि उसने कीव (Kyiv) और चेर्निहाइव (Chernihiv) के आसपास रूसी सेना को वापस जाते देखा है। हालांकि पेंटागन (pentagon) ने कहा कि वह रूस के दावे की पुष्टि नहीं कर सकता।

अब तक 10 मिलियन से अधिक यूक्रेनियन हुए बेघर

इससे पहले, बेलारूस में या वीडियो द्वारा व्यक्तिगत रूप से हुई बातचीत में युद्ध को समाप्त करने में प्रगति नहीं हुई थी। युद्ध में हजारों लोग मारे गए हैं और 10 मिलियन से अधिक यूक्रेनियन बेघर हो चुके हैं। इस्तांबुल में बातचीत के दौरान, यूक्रेन ने अपने हिस्से के लिए पांच सप्ताह के संघर्ष के संभावित समाधान के लिए अभी तक के सबसे विस्तृत फॉर्मूले में तटस्थ स्थिति अपनाने का प्रस्ताव रखा है।

व्लादिमीर मेडिंस्की: Photo - Social Media

यूक्रेन के साथ शांति वार्ता के लिए तुर्की में रूसी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख व्लादिमीर मेडिंस्की (Vladimir Medinsky) ने कहा है कि रूसी सेना की आंशिक वापसी उन दो कदमों में से एक है जो उनकी सरकार संघर्ष कम करने के हिस्से के रूप में उठा रही है। दूसरे चरण में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) और यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Ukrainian President Volodymyr Zelensky) के बीच एक संभावित बैठक शामिल है, जिसके बारे में रूसी अधिकारियों ने संकेत दिया था कि यह एक शांति समझौते की शुरुआत के साथ हो सकती है।

मेडिंस्की ने कहा- उनकी सरकार यूक्रेन के प्रस्तावों पर विचार करेगी

मेडिंस्की ने यह भी संकेत दिया कि उनकी सरकार यूक्रेन के प्रस्तावों पर विचार करेगी जिसमें सुरक्षा गारंटी के बदले देश को तटस्थ बनाना शामिल है। उन्होंने कहा कि इन प्रस्तावों पर निकट भविष्य में विचार किया जाएगा, राष्ट्रपति को सूचित किया जाएगा, और हमारी प्रतिक्रिया दी जाएगी। उन्होंने कहा कि वार्ता के प्रारूप में पुतिन और जेलेंस्की शामिल होंगे।

प्रस्तावित प्रारूप इस प्रकार है

पहले एक समझौते का मसौदा तैयार किया जाएगा, फिर वार्ताकारों द्वारा समझौते को मंजूरी दी जाएगी और विदेश मंत्रियों द्वारा एक बैठक में समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे, और फिर राज्य के प्रमुखों के बीच बैठक की संभावना पर चर्चा की जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story