Russia-Ukraine War: युद्ध के बीच गूगल कंपनी का बड़ा फैसला, यूक्रेन में लाइव मैप ट्रैफिक पर लगाई रोक

Russia-Ukraine War: प्रख्यात टेक कंपनी गूगल ने यूक्रेन देश में अपने कुछ मैप फीचर को अस्थायी रूप से बन्द करने का निर्णय लिया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shreya
Published on: 28 Feb 2022 2:43 AM GMT
Russia-Ukraine War: युद्ध के बीच गूगल कंपनी का बड़ा फैसला, यूक्रेन में लाइव मैप ट्रैफिक पर लगाई रोक
X

गूगल लाइव मैप ट्रैफिक (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन के मध्य जारी युद्ध के मद्देनज़र प्रतिदिन हालात बिगड़ते जा रहे हैं। ऐसे में रूसी सेना (Russian Army) का सामना करने को लेकर यूक्रेनी नागरिकों ने भी सैन्य बलों के साथ हथियार उठा लिए हैं। विश्व के कई अन्य देश और संगठन लगातार युद्ध खत्म करने को पहल करते नज़र आ रहे हैं। प्रख्यात टेक कंपनी गूगल (Technology Company Google) ने भी बीते दिन एक बड़ा फैसला लिया है।

इस फैसले के तहत गूगल ने यूक्रेन देश में अपने कुछ मैप फीचर को अस्थायी रूप से बन्द करने का निर्णय लिया है। रोक लगाए इस फीचर द्वारा ऐप के माध्यम से वास्तविक ट्रैफ़िक की स्थिति के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए यह बताया जाता है कि विगत स्थान पर कितनी भीड़-भाड़ है।

सुरक्षा के मद्देनजर लिया यह फैसला

गूगल कंपनी ने इस विषय में अपने क्षेत्रीय अधिकारियों सहित अन्य स्रोतों से परामर्श करने के यह निर्णय लिया है। इस विषय में गूगल का कहना है कि- "यह निर्णय यूक्रेन के लोगों की सुरक्षा के नजरिए से लिया गया है, जिससे वह आसानी से सुरक्षित स्थानों पर रह सकें।" आपको बता दें कि यदि यह फीचर खुला रहता तो लोगों के फोन के माध्यम से लाइव मैप (Google Live Maps) में यह प्रदर्शित हो जाता कि किस जगह भारी मात्रा में लोग मौजूद हैं। गूगल सहित अन्य बड़ी टेक कंपनियों ने भी इस क्षेत्र में नागरिकों की सुरक्षा हेतु कदम उठाने का निर्णय लिया है।

रूसी हमले के चलते अबतक 352 लोगों की मौत

रूस-यूक्रेन के बीच जारी इस जंग में रूसी सेना लगातार यूक्रेन पर हमलावर है, इसके मद्देनज़र यूक्रेन ने दावा किया है कि रूसी हमले के चलते अबतक 352 लोगों की मौत हो चुकी है जिसमें 14 बच्चे भी शामिल हैं। हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं तथा यूक्रेनी सेना अपनी क्षमता के अनुरूप विशालकाय रूसी सेना का सामना करती नज़र आ रही है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story