Russia-Ukraine War: रूस के खिलाफ यूक्रेन के आम लोगों ने भी उठाए हथियार,रात में भी कर रहे हैं पहरेदारी

राष्ट्रपति की ओर से देश के आम लोगों से अपील ही नहीं की गई है बल्कि सरकार की ओर से आम लोगों को हथियार भी सौंपे गए हैं ताकि वे देश की रक्षा का जज्बा दिखा सकें।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Divyanshu Rao
Published on: 26 Feb 2022 12:59 PM GMT (Updated on: 26 Feb 2022 1:08 PM GMT)
Russia-Ukraine War:
X

रूस-यूक्रेन युद्ध: Photo - Social Media

Russia-Ukraine War: रूसी सेनाओं के हमले के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव सहित कई अन्य जगहों पर तबाही का मंजर दिख रहा है। रूसी सेना ने राजधानी कीव की घेराबंदी कर ली है और उनका पहला लक्ष्य कीव पर ही कब्जा करना है। राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की रूस के सामने सरेंडर करने को तैयार नहीं हैं और उन्होंने देश के लोगों से रूसी सेनाओं को रोकने के लिए डटे रहने की अपील की है।

राष्ट्रपति की ओर से देश के आम लोगों से अपील ही नहीं की गई है बल्कि सरकार की ओर से आम लोगों को हथियार भी सौंपे गए हैं ताकि वे देश की रक्षा का जज्बा दिखा सकें। राष्ट्रपति की अपील के बाद देश के तमाम लोगों ने हाथों में हथियार उठा लिए हैं और उनका कहना है कि वे देश की रक्षा के लिए कुछ भी कीमत अदा करने के लिए तैयार हैं। विडंबना तो यह है कि इनमें से तमाम लोगों ने आज तक हथियारों को छुआ भी नहीं था मगर अब वे भी रूस को जवाब देने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

राष्ट्रपति की देश के लोगों से विशेष अपील

रूसी सेनाओं की सबसे पहली नजर राजधानी के ऊपर लगी हुई है और यही कारण है कि कीव के विभिन्न ठिकानों को ज्यादा लक्ष्य बनाया जा रहा है। युद्ध की शुरुआत होने के बाद पहले दो दिनों में राकेट और मिसाइलों से सबसे ज्यादा हमले कीव में ही विभिन्न स्थानों पर किए गए। रूस की ओर से हजारों पैराट्रूपर्स भी उतारे जा चुके हैं जो राजधानी कीव के बाहरी इलाके तक पहुंच चुके हैं।

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अपनी सेना के कमजोर पड़ते तेवर को देखने के बाद आम लोगों से भी स्वदेश की रक्षा के लिए आगे आने का आह्वान किया है। इसके बाद युवाओं ही नहीं बल्कि तमाम अधेड़ उम्र के लोगों ने भी हाथों में हथियार उठा लिए हैं। आम नागरिकों की ओर से घरों की छतों और सड़कों पर पहरेदारी की जा रही है। इनमें से तमाम लोग तो ऐसे हैं जिन्होंने पिछले 48 घंटों के दौरान नींद तक नहीं ली है और वह दुश्मन देश को जवाब देने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

चर्चित चेहरे भी मुकाबला करने को तैयार

यूक्रेन की सांसद 36 वर्षीय कीरा रुडिक ने देश की महिलाओं से भी रूसी सेनाओं को जवाब देने के लिए आगे आने की अपील की है। उन्होंने कहा कि पुरुषों ही नहीं बल्कि महिलाओं को भी अपने देश के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने हाथों में एके-47 लेकर अपनी तस्वीर भी ट्विटर पर पोस्ट की है। उनका कहना है कि मैंने हथियार चलाने की ट्रेनिंग ली है और मैं देश की रक्षा के लिए हथियार उठाने को पूरी तरह तैयार हूं।

यूक्रेन फौज की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

यूक्रेन के प्रसिद्ध इतिहासकार यूरी कोरचेमनी ने अपनी पूरी जिंदगी में कभी हथियार नहीं उठाए थे मगर अब वे भी हथियार उठाकर अपने देश की रक्षा के लिए उतर पड़े हैं। उनका कहना है कि इतिहास पढ़ना और लिखना ही मेरा अभी तक का शौक रहा है मगर दुश्मन को जवाब देने के लिए मैंने क्लाशनिकोव राइफल उठा ली है। उन्होंने कहा कि मुझे यह हथियार मुहैया कराया गया है और अब मैं इसके जरिए लड़ाई लड़ने को पूरी तरह तैयार हूं।

झुकने को तैयार नहीं है यूक्रेन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से लगातार दी जा रही चेतावनी के बावजूद यूक्रेन समर्पण करने के लिए तैयार नहीं है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का कहना है कि हम रूस की धमकियों के आगे घुटने नहीं टेकेंगे। यूक्रेन की ओर से यह कड़ा तेवर दिखाए जाने के बाद अब रूसी सेनाओं ने यूक्रेन पर चौतरफा हमला बोल दिया है। पश्चिमी देशों की ओर से यूक्रेन को सैन्य मदद का आश्वासन जरूर मिला है लग मगर अभी तक जमीनी स्तर पर कोई मदद नहीं मिल सकी है। यही कारण है कि यूक्रेन पर रूस का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है।

तबाही के कई वीडियो आए सामने

राजधानी कीव के विभिन्न इलाकों से तबाही के वीडियो सामने आए हैं जिनसे इस बात की तस्दीक होती है कि रूसी सेनाओं की ओर से रिहायशी इलाकों में घुसकर भी बमबारी की जा रही है। यूक्रेन के तमाम निर्दोष नागरिक भी रूसी सेनाओं की बमबारी के निशाना बन रहे हैं। राजधानी कीव में एक आवासीय इमारत पर भी मिसाइल से हमले का वीडियो सामने आया है। जानकारों का कहना है कि यूक्रेन में स्थिति लगातार गंभीर होती जा रही है और माना जा रहा है कि पश्चिम देशों की सैन्य मदद के बाद रूस और कड़ा तेवर अपना सकता है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story