Russia Ukraine War: यूक्रेनी प्रेसिडेंट का नाटो से मोहभंग, अब पुतिन से चाहते हैं बातचीत

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का हुआ नाटो से मोहभंग, अब रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन से बातचीत करना चाहते हैं।

Neel Mani Lal
Report Neel Mani LalPublished By Divyanshu Rao
Published on: 8 March 2022 4:40 PM GMT
Russia Ukraine War
X

राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की और व्लादीमीर पुतिन की तस्वीर  

Russia Ukraine War: यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की अब रूस से समझौते की मुद्रा में आ गई हैं। उनका नाटो से मोहभंग हो चुका है। और अब वे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत करना चाहते हैं। ज़ेलेंस्की का कहना है कि यूक्रेन बातचीत करने और समझौता करने के लिए तैयार है, लेकिन आत्मसमर्पण करने के लिए तैयार नहीं है।

ज़ेलेंस्की ने कहा है कि नाटो के बारे में उनका इंटरेस्ट खत्म हो चुका है। उन्होंने कहा कि जब हमने महसूस किया कि नाटो यूक्रेन को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है तो हमारी रुचि खत्म हो गई। उन्होंने कहा कि नाटो गठबंधन विरोधाभासी है और वह रूसी संघ के साथ टकराव से डरता है।

उन्होंने यह भी कहा कि यूक्रेन ऐसा देश नहीं बनना चाहता जो अपने घुटनों पर गिर कर कुछ मांगता है, और हम ऐसा देश नहीं बनने जा रहे हैं, मैं ऐसा राष्ट्रपति नहीं बनना चाहता। मैं सुरक्षा गारंटी के बारे में बात कर रहा हूँ। मुझे लगता है कि हम अस्थायी रूप से कब्जे वाले क्षेत्रों और गैर-मान्यता प्राप्त गणराज्यों के बारे में मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं और समझौता कर सकते हैं, जिन्हें रूसी संघ के अलावा किसी के द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है।

राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की और व्लादीमीर पुतिन की तस्वीर

साथ ही, उन्होंने जोर देकर कहा कि मुख्य मुद्दा यह है कि इन क्षेत्रों में लोग कैसे रहेंगे, जो यूक्रेन का हिस्सा बनना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि जरूरत है कि पुतिन को बात करना शुरू करना चाहिए, बातचीत शुरू करनी चाहिए।

ज़ेलेंस्की अभी तक रूस के खिलाफ नाटो से मदद मंनग रहे थे। उनको उम्मीद थी कि नाटो रूस से लड़ाई में उतर आएगा। लेकिन नाटो ने लड़ाई में शामिल होने से साफ इनकार कर दिया। अब ज़ेलेंस्की को यूरोपीय संघ की सदस्यता की आस है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story