Russia-Ukraine War: यूक्रेन में फंसे भयभीत छात्रों की घर वापसी के लिए मदद की गुहार, मुंह फैलाए खड़ी है मौत

Russia-Ukraine War: यूक्रेन में फंसे छात्रों का कहना है कि हमलों के साइरन से यूक्रेन गूंज रहा है। उन्होंने कहा कि वहां शरण लेने के लिए कोई जगह नहीं है। खाने पीने के सामान की किल्लत हो रही है। वाशरूम की सुविधा भी नहीं है।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shreya
Published on: 2 March 2022 3:19 AM GMT
Russia-Ukraine War: यूक्रेन में फंसे भयभीत छात्रों की घर वापसी के लिए मदद की गुहार, मुंह फैलाए खड़ी है मौत
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- ट्विटर) 

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच अब भी ताजा खबर के मुताबिक तमाम भारतीय छात्र यूक्रेन में फंसे (Indian Students In Ukraine News) हुए हैं क्योंकि यूक्रेन ने घोषणा कर दी है कि रूस ने उनके क्षेत्र पर "पूर्ण पैमाने पर आक्रमण" शुरू कर दिया है। अमेरिका और यूरोपियन देशों के रूस के लिए एयरस्पेस बंद करने के एलान के बाद स्थितियां बद से बदतर होने की तरफ बढ़ रही हैं।

इस बीच, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Harsh Vardhan Shringla) ने मंगलवार को कहा है कि भारतीय नागरिकों को लाने के लिए अगले 3 दिनों में 26 उड़ानें निर्धारित की गई हैं। उन्होंने कहा कि इस निकासी प्रक्रिया में बुखारेस्ट और बुडापेस्ट के अलावा पोलैंड और स्लोवाक गणराज्य के हवाई अड्डों का भी उपयोग किया जाएगा।

भारत सरकार ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए चौबीसों घंटे हेल्पलाइन सेवा शुरू की है जिसके लिए +38 0997300428, +38 0997300483, +38 0933980327, +38 0635917881, +38 0935046170 जारी किये गए हैं। इनसे संपर्क कर छात्र अपनी वापसी सुनिश्चित कर सकते हैं।

हमलों के साइरन से गूंज रहा यूक्रेन

गौरतलब है कि वहां फंसे छात्रों का कहना है कि हमलों के साइरन से यूक्रेन गूंज रहा है। उन्होंने कहा कि वहां शरण लेने के लिए कोई जगह नहीं है। खाने पीने के सामान की किल्लत हो रही है। वाशरूम की सुविधा भी नहीं है। बाहर निकलने के लिए कोई साधन नहीं मिल रहा है। तमाम छात्र पंजाब के हैं जिनका कहना है कि पंजाब के लिए कोई उड़ान नहीं है जिससे उन्हें दिक्कत आ रही है।

छात्र बेचैन हैं और जल्द से जल्द वहां से निकलना चाह रहे हैं। छात्र अपने परिजनों और भारत सरकार से संपर्क कर जल्द निकालने का अनुरोध कर रहे हैं। इस बीच भारत सरकार ने आपरेशन गंगा का एलान किया है जिसके तहत सात उड़ानों से छात्रों को वहां से निकाला जाएगा। यूक्रेन में विश्वविद्यालयों से भी कोई मदद नहीं मिल पा रही है। कई छात्र कई कई दिन से बिना भोजन के वहां रह रहे हैं। उन्हें कोई सुविधा नहीं मिल पा रही है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story