Russia Ukraine War : वेस्ट से अपेक्षित मदद न मिलने से जेलेंस्की निराश, पुतिन से सीधी बातचीत के लिए तैयार

Russia Ukraine War में अमेरिका समेत पश्चिमी देशों से अपेक्षित मदद न मिलने के बाद जेलेंस्की ने पुतिन से सीधी बातचीत करने का फैसला किया है। हालांकि इस पर रूस की अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 6 March 2022 5:32 PM GMT
Volodymyr Zelenskyy
X

वोलोदिमिर जेलेंस्की (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Russia Ukraine Conflict : बीते 10 दिनों से जारी रूस औऱ यूक्रेन के बीच युद्ध ने यूक्रेन में तबाही का खौफनाक मंजर दुनिया के सामने प्रस्तुत कर दिया है। दुनियाभर से इस युद्ध को अविलंब खत्म करने की मांग हो रही है। अंतराष्ट्रीय बिरादरी भी लगातार इस ओर कोशिश कर रहा है लेकिन अब तक कोई सफलता नहीं मिल पाई है। इस बीच अमेरिका (America) समेत पश्चिमी देशों द्वारा अपेक्षित मदद नहीं मिलने से नाराज यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) अब सीधे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से बातचीत करने को तैयार हो गए हैं।

दो दौर की बातचीत रही असफल

बीते दो दौर की वार्ता असफल होने के बाद तीसरे दौर की वार्ता शुरू होने से पहले यूक्रेन के तरफ से आए इस संदेश को बहुत गंभीरता से लिया जा रहा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्य़ालय के उप प्रमुख एंड्री सिबिगा ने आज कहा कि राष्ट्रपति वोलोदोमिर जेलेंस्की अपने रूसी समकक्ष से सीधे बातचीत करने के लिए तैयार हैं। दरअसल यूक्रेनी राष्ट्रपति इससे पहले लगातार रूस के खिलाफ मजबूती से लड़ने की बात करते रहे हैं। उन्होंने अमेरिका द्वारा वतन छोड़ने की सलाह को ठुकराते हुए युद्ध में यूक्रेन को मदद करने की अपील की थी।

रूस ने नहीं दी अभी कोई प्रतिक्रिया

यूक्रेन के तरफ से आए इस बयान पर अब तक रूस के तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आय़ा है। दरअसल रूस द्वारा यूक्रेन पर जंग के ऐलान के बाद राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बातचीत करनी चाही थी, लेकिन पुतिन ने तब बातचीत करने से इनकार कर दिया था। ऐसे में इसबार पुतिन इस पर क्या प्रतिक्रिया देते हैं देखऩे वाली बात होगी।

उधर, पुतिन अंतराष्ट्रीय नेताओं के साथ अपने बातचीत में स्पष्ट कर चुके हैं कि जब तक यूक्रेन उनके शर्तों के अनुसार, चलने को तैयार नहीं होता है वे अपना कदम पीछे नहीं खीचेंगे। रूस द्वारा यूक्रेन पर भीषण बमबारी जारी है। जिससे वहां गंभीर मानवीय संकट उत्पन्न हो गया है। यूएन के रिपोर्ट के अनुसार, अब तक 15 लाख यूक्रेनी अपना देश छोड़ चुके हैं।

वहीं नाटो (NATO) द्वारा यूक्रेन को नो फ्लाई जोन न घोषित करने पर नाराजगी जाहिर करते हुए यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने वेस्ट के देशों से उनका फाइटर जेट मांगा है। उन्होंने पश्तिमी मुल्कों को चेताते हुए कहा कि अगर यूक्रेन को मजबूती से मदद नहीं दी गई, तो ये युध्द आने वाले समय में उनके दरवाजे पर दस्तक देगा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story