×

Russia-Ukraine War: यूक्रेन को हथियार देने से पीछे हटा जर्मनी, नाटो सहयोगियों को भी रोक रहा

Russia-Ukraine War: जर्मनी अब भी रूस के साथ (Germany still with Russia) खड़ा है और यूरोपीय संघ (The European Union) तथा नाटो सहयोगियों (NATO allies) को यूक्रेन को हथियार और गोला-बारूद भेजने से रोक रहा है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shashi kant gautam
Published on: 26 Feb 2022 4:39 PM GMT
Russia-Ukraine War: Germany withdraws from giving arms to Ukraine, is also stopping NATO allies
X

यूक्रेन को हथियार देने से पीछे हटा जर्मनी: Photo - Social Media

New Delhi: जर्मनी अब भी रूस के साथ (Germany still with Russia) खड़ा है और यूरोपीय संघ (The European Union) तथा नाटो सहयोगियों (NATO allies) को यूक्रेन को हथियार और गोला-बारूद भेजने से रोक रहा है। जर्मनी के रुख से यूरोपीय अधिकारी हैरान हैं।

यूक्रेन के वरिष्ठ अधिकारियों ने शिकायत की है कि जर्मनी, हथियारों के शिपमेंट की अनुमति देने से इनकार कर रहा है। इन हथियारों पर जर्मनी का कानूनी नियंत्रण है क्योंकि वे जर्मन कंपनियों द्वारा पूर्ण या आंशिक रूप से निर्मित किए गए थे।

जर्मनी द्वारा शिपमेंट की अनुमति देने से इनकार

एस्टोनिया ने कहा है कि वह पुराने हॉवित्जर भेजना चाहता था, लेकिन जर्मनी (Germany) द्वारा शिपमेंट की अनुमति देने से इनकार करने के कारण वह यूक्रेन को हथियार नहीं दे पाया। वैसे, एस्टोनिया ने फिनलैंड से ये हथियार खरीदे थे जिसने अपनी मंजूरी दे दी थी। लेकिन चूंकि जर्मनी ने मूल रूप से हॉवित्जर को फिनलैंड को बेच दिया था इसलिए उसके हस्ताक्षर भी जरूरी थे।

रूस-युक्रेन युद्ध: Photo - Social Media

यूक्रेनी और यूरोपीय संघ के देशों के कुछ अधिकारियों ने इस पर नाराजगी व्यक्त की थी लेकिन जवाब में जर्मनी ने कहा कि वह यूक्रेन को 5,000 हेलमेट और एक फील्ड अस्पताल भेज रहा है। वर्तमान संकट को देखते हुए ये एक मजाक की तरह है। जर्मनी यूरोपीय संघ का सबसे बड़ा और सबसे धनी देश है।

हॉवित्जर पर विवाद लगभग एक महीने पहले शुरू हो गया था। अब जबकि रूस ने यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण किया है, तो कीव को हथियारों और गोला-बारूद की तत्काल आवश्यकता है।

अमेरिका और नाटो भेज रहे यूक्रेन को सैन्य उपकरण और हथियार

जर्मनी तो अपने रुख पर कायम है जबकि अमेरिका (America) और नाटो (NATO) ने हाल के दिनों में यूक्रेन को सैन्य उपकरण और हथियार भेजना शुरू कर दिया है। पोलैंड ने यूक्रेन की सेना को गोला-बारूद पहुंचाना शुरू कर दिया है, एस्टोनिया और लातविया ने कहा है कि वे यूक्रेन की सीमा पर ट्रक ईंधन, एन्टी आर्मर हथियार और मेडिकल सप्लाई आपूर्ति शुरू कर रहे हैं। चेक गणराज्य बंदूकें और गोला-बारूद भेज रहा है और स्लोवाकिया गोला-बारूद, डीजल और मिट्टी का तेल भेज रहा है।

हॉवित्जर: Photo - Social Media

नीदरलैंड भी यूक्रेन की कर रहा मदद

नीदरलैंड ने कहा है कि वह यूक्रेन को 200 स्टिंगर एंटी-एयरक्राफ्ट डिफेंस सिस्टम भेजेगा। बेल्जियम ने घोषणा की है कि वह यूक्रेन को 2,000 मशीनगनों और 3,800 टन ईंधन की आपूर्ति करेगा। इस बीच अमेरिका ने यूक्रेन को अपनी सैन्य सहायता भी बढ़ा दी है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story