×

Russia victory day: रूस ने मनाया विजय दिवस, पुतिन ने यूक्रेन हमले को जरूरी बताया

Russia Victor Day: उन्होंने दावा किया कि रूस डोनबास (Russia in Donbas) में "मातृभूमि" के लिए लड़ रहा था ताकि कोई भी द्वितीय विश्व युद्ध (World War II) के सबक को न भूले।

Neel Mani Lal
Report Neel Mani LalPublished By Rakesh Mishra
Published on: 9 May 2022 12:01 PM GMT (Updated on: 9 May 2022 12:01 PM GMT)
रूस ने मनाया विजय दिवस, पुतिन ने यूक्रेन हमले को जरूरी बताया
X

Russian President Vladimir Putin on Victor Day (Photo credit: Social media)

Russia victory day: रूस ने आज नाजी जर्मनी पर जीत की 77वीं वर्षगांठ मनाई। इस मौके पर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) ने विजय दिवस (Russia Victory Day) परेड में एक प्रमुख भाषण में कहा कि सैनिक एक बार फिर रूसी सुरक्षा के लिए लड़ रहे हैं। मॉस्को (Moscow) के रेड स्क्वायर (Red Square) पर परेड में लगभग 11,000 सैनिकों ने भाग लिया। व्लादिवोस्तोक और नोवोसिबिर्स्क में भी सैन्य परेड हुई। पिछले वर्षों के विपरीत, इस बार कोई भी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष परेड में अतिथि नहीं था।

प्रेसिडेंट पुतिन का संबोधन यूक्रेन में चल रहे युद्ध पर था केंद्रित

प्रेसिडेंट पुतिन (President Putin) का संबोधन यूक्रेन में चल रहे युद्ध पर केंद्रित था, जो 24 फरवरी को रूस के आक्रमण के बाद शुरू हुआ था। उन्होंने कहा कि आक्रमण "एकमात्र सही निर्णय" और आक्रामकता को दूर करने के लिए एक कदम था। पुतिन ने कहा - पश्चिम रूस पर आक्रमण की तैयारी कर रहा था, नाटो (NATO) सीमाओं पर तनाव पैदा कर रहा था। वे रूस (Russia) की बात नहीं सुनना चाहते थे, उनकी अन्य योजनाएँ थीं।

रूस डोनबास में "मातृभूमि" के लिए लड़ रहा था

उन्होंने दावा किया कि रूस डोनबास (Russia in Donbas) में "मातृभूमि" के लिए लड़ रहा था ताकि कोई भी द्वितीय विश्व युद्ध (World War II) के सबक को न भूले। उन्होंने शहीद हुए सैनिकों के परिवारों के लिए समर्थन का वादा किया। उन्होंने कहा, "हर सैनिक और अधिकारी की मौत हमारे लिए दर्दनाक है। देश इन परिवारों की देखभाल के लिए सब कुछ करेगा।

भाषण में सैनिकों की सामान्य या आंशिक लामबंदी का कोई उल्लेख नहीं

ऐसी अटकलें थीं कि पुतिन सैन्य कार्रवाई को और आगे बढ़ाने की घोषणा करेंगे। हालांकि, उनके भाषण में सैनिकों की सामान्य या आंशिक लामबंदी का कोई उल्लेख नहीं था। विश्लेषकों का कहना है कि पुतिन ने यूक्रेनी लोगों और यूक्रेनी सरकार को नाजी अतीत से जोड़कर उन्हें अवैध ठहराने की कोशिश की। पुतिन ने रूस पर हमला करने के लिए यूक्रेन और पश्चिम को दोषी ठहराया। पुतिन का दीर्घकालिक लक्ष्य अपने लोगों को लंबे संघर्ष के लिए तैयार करना है। रूस शुरू से ही यूक्रेन (Ukarine) के आक्रमण को युद्ध के रूप में नहीं, बल्कि "विशेष सैन्य अभियान" के रूप में संदर्भित करता है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने कहा है कि रूस द्वितीय विश्व युद्ध के विजेताओं के लिए महत्वपूर्ण सब कुछ भूल गया है। उन्होंने चेतावनी दी - अलग-अलग वर्दी में, अलग-अलग नारों के तहत, लेकिन एक ही उद्देश्य के लिए बुराई वापस आ गई है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story