×

Russia vs Britain: रूस ने ब्रिटेन को दी चेतावनी, कहा- अब उकसाया तो युद्धपोत को बम से उड़ा देंगे

Russia vs Britain: कालासागर में ब्रिटेन के युद्धपोत के प्रेवश को लेकर रूस (Russia) ने बड़ी चेतावनी दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 25 Jun 2021 12:39 PM GMT
Russia vs Britain
X

रूस-ब्रिटेन

Russia vs Britain: रूस और ब्रिटेन (Russia vs Britain) के बीच का तनाव अब चरम सीमा पर पहुंच चुका है। कालासागर (Black Sea) में ब्रिटेन के युद्धपोत के प्रेवश को लेकर रूस (Russia) ने एक बड़ी चेतावनी दी है। रूस ने कहा है कि आगे से अगर ब्रिटिश नौसेना उकसाने वाली कोई कार्रवाई की, तो उस युद्धपोत को बम से उड़ा दिया जाएगा।

रूस के उप विदेश मंत्री सर्जेई रिबकोव (Sergei Rybekov) ने कहा है, "ब्रिटेन अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करें, अगर वो ऐसा नहीं किया तो हम सीधे बमबारी भी कर सकते हैं"। इतना ही नहीं रूस ने ये भी आरोप लगाया है कि ब्रिटेन जानबुझ कर उसे उकसाने की कार्रवाई कर रहा है। इसके लिए उसने मॉस्को में यूके के राजदूत को तलब भी किया है। रूस ने राजदूत डेबोरा ब्रोनर्ट (Deborah Bronerton) को कालासागर में किए गए हरकत पर फटकार लगाई है।

रूस ने ब्रिटेन को दी चेतावनी

रूस के उप रक्षा मंत्री ने ब्रिटेन को चेतावनी देते हुए कहा, "अगली बार ब्रिटिश पोत ने ऐसी हरकत की तो रूस न केवल उसके रास्ते में बम गिराएगा, बल्कि ब्रिटिश युद्धपोत को उड़ा भी देगा"। रूस का कहना है कि ब्रिटेन के युद्धपोत ने उसके जलक्षेत्र में घुसपैठ करने कोशिश की है। हालांकि रूस के इस आरोप को ब्रिटेन ने खारिज कर किया है और कहा है, "हमारा युद्धपोत अंतरराष्ट्रीय कानून पूरी तरह से पालन कर रहा है।

ब्रिटेन ने दी सफाई

यूके के पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने कहा है कि उनका युद्धपोत जिस क्षेत्र में था, वो क्षेत्र यूक्रेन के जल क्षेत्र में आता है और उनका पोत उसी क्षेत्र में चल रहा है। यहां किसी को भी जाने का अधिकार है। उन्होंने कहा है कि रूस इसके बारे में गलत जानकारी दे रहा है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने कहा है, "हमारे युद्धपोत पर किसी तरह की फायरिंग नहीं की गई है। जबकि यूके के रक्षामंत्री का कहना है कि ब्रिटेन के युद्धपोत के ऊपर रूसी विमान घूम रहे हैं।

बताते चलें कि रूस ने यह दावा किया था कि कालासागर में ब्रिटेन का विध्वंसक युद्धपोत उनकी जलक्षेत्र में घुस रहा था। उसे रोकने के लिए उन्होंने फायरिंग की और बम गिराए। इसी से जुड़ी एक वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें रूसी तटरक्षख बल धमकी दे रहा कि अगर वे नहीं हटे तो वो गोली मार देंगे।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story